अमरावती

अमरावती में साकार होने जा रहा परशुराम धाम

५ अगस्त को भावपूर्ण भूमिपूजन

प्रतिनिधि/ दि. ३

अमरावती – स्थानीय सर्वभाषीक व सर्वशाखीय ब्राह्मण समाज की विगत अनेक दिनों से इच्छा थी कि अमरावती में ब्राह्मण समाज के आराध्य चिरंजीवी भगवान परशुराम का कोई पूजनधाम हो. यह प्रतीक्षा अब समाप्त होने में है, क्योंकि समीपस्थ मार्डी रोड पर संत अच्युत महाराज हार्ट हॉस्पीटल से कुछ दूरी पर भगवान परशुराम धाम साकार होने जा रहा है, जिसके निर्माणस्थल का भूमिपूजन आगामी ५ अगस्त को अपरान्ह १२.१५ बजे होगा. इस आशय की जानकारी अ.भा. ब्राह्मण महासंघ अंतर्गत कार्यरत परशुराम उत्सव समिति-२०२० के संयोजक श्याम शर्मा ने दी है. उपरोक्त जानकारी के साथ ही बताया गया है कि ब्राह्मण समाजबंधुओं की भावनाओं को देखते हुए परशुराम उत्सव समिति द्वारा अमरावती में भगवान परशुराम का मंदिर और समाजभवन बनाने का संकल्प लिया गया था, जो सभी समाजबंधुओं एव समिति की कोर कमेटी सदस्यों द्वारा मिले सहयोग के चलते अब जल्द ही पूरा होने जा रहा है. श्याम शर्मा ने बताया कि समाज के महामना हनुमानप्रसादजी मानका, सीए दामोदरजी खंडेलवाल, पवन शर्मा तथा नितीन पांडे के महत् प्रयासों से मार्डी रोड पर सामाजिक वनीकरण की नर्सरी के पीछे एक भूखंड लिया गया, जहां पर प्रस्तावित भगवान परशुराम धाम साकार किया जायेगा. जिसके तहत यहां पर भगवान परशुराम का भव्य-दिव्य मंदिर और परशुराम भवन नामक समाज भवन का निर्माण किया जायेगा.

 

  • अयोध्या में राम, अमरावती में परशुराम

५ अगस्त को प्रस्तावित भगवान परशुराम धाम का भूमिपूजन समारोह आयोजित किये जाने को लेकर श्याम शर्मा ने बताया कि ५ अगस्त को ही श्री अयोध्या धाम में सकल हिंदू समाज के आराध्य प्रभू श्रीरामचंद्र के जन्मस्थान पर राम मंदिर का शिलान्यास होने जा रहा है. ठीक उसी दिन उसी मुहूर्त पर धार्मिक महत्व रखनेवाली अंबानगरी अमरावती में प्रभू श्रीराम के ही समकालीन रहनेवाले भगवान परशुराम के मंदिर का भूमिपूजन किया जायेगा. यह अपने आप में एक दुग्धशर्करा योग है.

 

  • जल्द होगा प्रबंधन समितियों का गठन

साथ ही जानकारी दी गई समिति द्वारा भगवान परशुराम मंदिर और समाज भवन का निर्माण पूरा होने पर इन दोनों वास्तुओं को समाज के प्रति समर्पित कर दिया जायेगा, जिसके संचालन व देखरेख हेतु मंदिर प्रबंधन समिति व समाज भवन समिति का गठन किया जायेगा, जिसमें सर्वशाखीय व सर्वभाषीक ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधि शामिल किये जायेंगे.

 

  • सभी अपने अपने घरों में रहकर पूजन करें

साथ ही उन्होंने कहा कि इस समय चहूंओर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है, ऐसे में भूमिपूजन अवसर पर केवल सीमित संख्या में ही गणमान्यों को आमंत्रित किया गया है तथा सभी समाजबंधुओं से आह्वान किया जाता है कि वे इस अवसर पर अपने अपने घरों में ही अपरान्ह १२.१५ बजे दीप प्रज्वलित कर अपने आराध्य भगवान परशुराम व प्रभू श्रीराम का स्मरण करें. ठीक इसी समय भगवान परशुराम धाम के निर्माण स्थल पर पं. फूलचंद चाष्टवा (जोशी), पं. वसंत श्रीमाली तथा पं. करण शर्मा द्वारा पूरे विधि-विधान के साथ भूमिपूजन करवाया जायेगा. इस आयोजन का ब्रह्म समाज की मुखर आवाज कहे जाते साप्ताहिक परशु-प्रहार के फेसबुक पेज के जरिये सीधा प्रसारण किया जायेगा, जिसे सभी समाजबंधु अपने अपने घरों पर रहकर भी देख सकेंगे.

 

  • कल भव्य रक्तदान शिविर

जानकारी दी गई है कि भगवान परशुराम धाम के भूमिपूजन उपलक्ष्य में मंगलवार ४ अगस्त को स्थानीय रंगारी गली स्थित दधिच भवन में अ. भा. ब्राह्मण महासंघ की युवा शाखा द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें ब्राह्मण समाजबंधुओं द्वारा स्वसंस्फूर्त रूप से रक्तदान किया जायेगा. इस आयोजन हेतु शिविर के प्रकल्प प्रमुख तथा युवा शाखा के शहराध्यक्ष मनीष चौबे व उनकी टीम महत् प्रयास कर रहे हैं. साथ ही इस कार्य हेतु अ.भा. ब्राह्मण महासंघ के जिलाध्यक्ष रमेश उर्फ पप्पू छांगाणी, शहराध्यक्ष डॉ. शशांक दुबे, कार्याध्यक्ष दीपक मानका (शर्मा) तथा युवा शाखा जिलाध्यक्ष सुमित शर्मा (बालाजी) द्वारा भी अपनी टीम के साथ पूरा सहयोग किया जा रहा है. इस रक्तदान शिविर में रक्तदान करने के इच्छूक समाजबांधव शिविर के प्रकल्प प्रमुख मनीष चौबे (९८२२९९१९९२) तथा समिती के संयोजक श्याम शर्मा (९४२२१९०८७३) से संपर्क कर सकते हैं.

 

  • चार माह से निरंतर जारी हैं सामाजिक उपक्रम

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण के खतरे और लॉकडाऊन की वजह से ब्राह्मण समाज द्वारा हर साल की तरह भव्य-दिव्य तौर पर अपने आराध्य भगवान परशुराम का जन्मोत्सव अक्षय तृतीया के पर्व पर नहीं मनाया जा सका. कींतु बावजूद इसके परशुराम उत्सव समिति विगत चार माह से लगातार अपने सामाजिक उपक्रम जारी रखे हुए है. इसके तहत समिति द्वारा मार्च माह के प्रारंभ से विभिन्न सामाजिक कार्य करने शुरू कर दिये गये थे. जिसमें महिला दिवस पर समाज की बुजूर्ग महिलाओं का सत्कार करने के साथ ही महिलाओं हेतु स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया. वहीं रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण व गौशाला में चारा दान करते हुए हनुमान जयंति पर शहर के २५ हनुमान मंदिरों में एक साथ एक ही समय तेल-सिंदूर लेपन का कार्य किया गया. इसके साथ ही लॉकडाऊन के दौरान कई जरूरतमंद परिवारों तक राशनकीट व सहायता सामग्री पहुंचाई गई और गुरूपौर्णिमा पर्व पर समाज के करीब ६० सेवानिवृत्त शिक्षकों का उनके निवास पर जाकर आदरयुक्त सत्कार किया गया. इसके अलावा विश्व योग दिवस पर अपनी तरह का अनूठा ऑनलाईन योग शिविर भी समिति द्वारा आयोजित किया गया था.वहीं अब समस्त समाजबंधुओं की भावनाओं व स्वप्न को देखते हुए समिति द्वारा अमरावती में भगवान परशुराम धाम साकार करने की संकल्पना पर काम किया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button