अमरावती

जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में पारधी बंधुओं ने विभिन्न समस्याएं रखी

साढे सात करोड के पारधी बांधव पैकेज का एक माह में होगा अमल

* 48 पारधी बेडे के विकास के लिए विधायक अडसड ने की पहल
धामणगांव/दि.5– आदिवासी पारधी बंधुओं के सर्वांगीण विकास के लिए दो वर्ष के साढे सात करोड के पारधी बांधव पैकेज का अमल एक माह में करने के निर्देश विधायक प्रताप अडसड ने प्रशासन को दिए. उन्होंने 48 गांव के बेडे के लिए पहल की है.
सन 2021- 22 में 4 करोड 60 लाख तथा सन 2022-23 इस वर्ष में 3 करोड 10 लाख ऐसा पारधी बंधुओं के विकास के लिए पैकेज है. इस पैकेज का अमल तत्काल हो. इसलिए स्वयं विधायक अडसड ने जिलाधिकारी कार्यालय में गुरूवार को शासकीय बैठक ली.
जिले में 48 पारधी बांधवों के बेडे है आठ अ न मिलने से वे घरकुल से वंचित है. पॅकेज के चयन हुए लाभार्थियों को अभी तक वितरण नहीं किया गया. घरकुल का लाभ निधि बढाकर देना जरूरी है. पारधी बेडे पानी, निवास, रस्ते, शिक्षा, आदिवासी भवन ऐसी मूलभुत सुविधा से वंचित है. फासे पारधी समाज के लोगों के बेडे, बस्ती यह कौन से कोने में है. उन्हें घरकुल के लिए मंजूरी मिले, पारधी समाज की बोली भाषा की जनजागृति अभी तक आदिवासी विभाग की ओर से नहीं हो रही है. शिक्षित विद्यार्थियों को कोई भी नौकरी नहीं है.
पारधी पैकेज में से बकरी पालन यूनिट बढकर मिले इस तरह की एक से बढकर एक समस्या पारधी बंधुओं ने इस बैठक में रखी.

* एक माह में पैकेज का अमल करे- विधायक अडसड
दो वर्षो से केवल शासकीय बैठक ली जा रही है. किंतु पारधी बंधुओं को उनका मुलभूत अधिकार नहीं मिलता. एक माह में इन दोनों पैकेज का अमल किया जाए.एमपीएससी एमएस सीआयटी स्पर्धा परीक्षा इन विद्यार्थियों को दी जाए. इसके लिए तत्काल कदम उठाया जाए. महिला बचत गुट का सक्षमीकरण ,अपंग, विधवाओ को सुविधा प्रसिध्द शाला ंमें विद्यार्थियों को प्रवेश मिलने के लिए तत्काल ध्यान दे, ऐसे निर्देश प्रताप अडसड ने दिए बैठक में जिलाधिकारी सौरभ कटियार, आदिवासी प्रकल्प अधिकारी रिचर्ड अ‍ॅथनी, निवासी उपजिलाधिकारी विवेक घोडके, एसडीओर अनिल भटकर, रविंद्र जोेगी तहसीलदार व सभी विभाग के अधिकारी तथा आदिवासी फासेपारधी संगठन के बाबूसिंग पवार, अर्चना चव्हाण, श्यामदास भोसले, संतोष पवार, मनोज सोलंके, प्रवीण भोसले, सलीम भोसले,राजेश चव्हाण, नरेश पवार, नितीन पवार, नीलेश चव्हाण,गजानन पवार उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button