अमरावती

पालकमंत्री ने ली विविध कृषि योजनाओं की समीक्षा

एक जिला एक उत्पादन योजना बाबत परिपूर्ण नियोजन प्रस्तुत करें

  • एड. Yashomati Thakur का कृषि विभाग को निर्देश

अमरावती/दि.23 – प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में एक जिला एक उत्पादन उपक्रम में केंद्र शासन व्दारा अमरावती जिले को संतरे की फसल बाबद मंजूरी दी गई है. जिसके अनुसार कृषि व फलोत्पादन प्रक्रिया उद्योग को गति प्रदान करने परिपूर्ण नियोजन प्रस्तुत करने के निर्देश राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने दिये.
जिलाधिकारी कार्यालय में विविध योजनाओं की समीक्षा लेते समय वे बोल रही थी. इस समय विधायक बलवंत वानखडे, विधायक प्रताप अडसड, जिलाधिकारी शैलेश नवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमोल येडगे,सहायक जिलाधिकारी मिताली सेठी,कृषि सहसंचालक सुभाष नागरे, जिला कृषि अधीक्षक अधिकारी विजय चवाले उपस्थित थे.
पालकमंत्री ठाकूर ने कहा कि केंद्र व राज्य शासन की विविध कृषि योजनाओं को अमल में लाने के लिये कृषि प्रशासन की ओर से जिले की स्थिति को ध्यान में रख परिपूर्ण नियोजन करना आवश्यक है. प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में फल प्रक्रिया उद्योगों को गति देने के लिये प्रयास किये जाये. आगामी मौसम को ध्यान में रखते हुए बीजों की उपलब्धता के लिये अभियान चलाये जाये, सोयाबीन बीज का जतन व परिसर के जरुतमंदों को उपलब्ध करवाने,बीबीएफ यंत्र व्दारा बुआई के लिये किसान बंधुओं को प्रोत्साहित करने के निर्देश पालकमंत्री ने दिये.
पालकमंत्री ने कहा कि नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी प्रकल्प योजना में किसान उत्पादक कंपनियों व गटों के कामों को अधिक चालना मिले, जगह-जगह पर गट स्थापित हो,जिससे अनेक नाविण्यपूर्ण और किसान हित का उपक्रम चलाना संभव हो सकेगा. 122 गटों मार्फत सीधे खेतमाल बिक्री के लिये बिक्री स्थल की स्थापना की गई. लेकिन इस काम का विस्तार होना जरुरी है. बालासाहब ठाकरे कृषि व्यवसाय व ग्रामीण परिवर्तन प्रकल्प में ही (स्मार्ट) प्राप्त आवेदनों पर शीघ्र ही प्रक्रिया कर संबंधितों को योजना का लाभ दिलवाने के निर्देश इस समय उन्होंने दिये. कृषि विभाग व्दारा योजनाओं पर होने वाले अमल बाबत आगामी सप्ताह में समीक्षा ली जायेगी. इसके लिये परिपूर्ण नियोजन व जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश भी उन्होंने बैठक में दिये.

Related Articles

Back to top button