अमरावती

ऑनलाइन पर उत्तीर्ण, ऑफलाइन में फेल

अमरावती/दि.26– कक्षा बारहवीं के ऑनलाइन परीक्षाफल गुरुवार को दोपहर जारी हुए. जिसमें कही-कही विसंगति नजर आयी. धामणगांव रेल्वे के डॉ. मुकुंदराव पवार कनिष्ठ महाविद्यालय से विज्ञान शाखा के 44 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे. विद्यार्थियों की मार्कलिस्ट कॉलेज में निकाली गई. सभी विद्यार्थी उत्तीर्ण बताए गए. जिससे 100 प्रतिशत परीक्षाफल घोषित किया गया. जबकि बोर्ड के ऑनलाइन निकालपत्र में 44 में से एक छात्र अनुत्तीर्ण होने की बात दर्ज है.


निशा को बनना है सीए
भारतीय जीवन बीमा निगम के सफल अभिकर्ता श्यामसुंदर तिवारी की होनहार सुपुत्री निशा ने कॉमर्स टॉपर होने का सम्मान प्राप्त किया. बियाणी महाविद्यालय की छात्रा निशा ने चार्टर्ड अकाउंटंट बनने का लक्ष्य रखा है. निशा ने कक्षा दसवीं में भी मेरिट सूची में स्थान प्राप्त किया था. हालांकि कोविड के कारण कुछ साल दसवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं हो पाई थी. निशा ने बताया कि वह कॉलेज के अलावा घर पर कम से कम तीन घंटे नियमित अभ्यास करती थी. 97 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली निशा की माताजी सुनीता तिवारी होममेकर हैं. निशा ने कोरोना के कारण हुए नुकसान की भरपाई हेतु कड़ा अभ्यास किया. लिखने की भी सतत प्रैक्टिस की. जिसके कारण वह नियत समय में 100 अंक के पर्चे आसानी से हल कर सकी.


पीयूष भी सीए बनेगा
मूल रुप से वाशिम निवासी पीयूष प्रशांत लाहोटी ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. उसके पिता कारोबारी हैं. जबकि मां गृहिणी हैं. केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय के छात्र पीयूष ने बताया कि रोज वह सात-आठ घंटे पढ़ाई करता था. उसने कोचिंग भी ली. वह कोचिंंग को आवश्यक मानता है. उसी प्रकार रोज कॉलेज में पढ़ाए गए सबक को घर पर आकर उसका प्रैक्टिस करता था. उसी प्रकार कोचिंग में पीयूष ने पर्चे हल करने की प्रैक्टिस की. वह अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को देता है.

5 जून को मिलेगी मार्कलिस्ट
बोर्ड की तरफ से बताया गया कि 12 वीं की मार्कलिस्ट आगामी 5 जून से कॉलेजेस में उपलब्ध हो जाएगी. वह छात्र-छात्राएं कलेक्ट कर लें.

विभागनिहाय परीक्षाफल
कोकण 96.1%
पुणे 93.34%
कोल्हापुर 93.28%
अमरावती 92.75%
औरंगाबाद 91.85%
नाशिक 91.66%
नागपुर 90.35%
लातूर 90.37%
मुंबई 88.13%

Related Articles

Back to top button