अमरावती

महाराष्ट्र के आजमाने हज के पासपोर्ट कुरियर द्वारा भेजे जाएंगे

पीएमओ ऑफिस का हज कमेटी को दनका

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१६ – सन २०१९-२०२० में हज के लिए हुज्जत कराम ने आवेदन मुंबई हज कमेटी, मुंबई किये थे. उनमें से कई लोगोें का हज के लिए नंबर लग चुका था किन्तु कोविड-१९ इस महामारी की वजह से सउदी अरब की सरकार ने दूसरे देशों से आनेवाले लोगों पर पाबंदी लगा दी थी. सिर्फ सउदी अरब में रहनेवाले लोगोें को सोशल डिस्टंस का पालन करते हुए हज को अंजाम दिया था. अमरावती समेत पूरे हिन्दुस्थान के लोग इस वर्ष हज के लिए नहीं जा सके किन्तु उन लोगों के पासपोर्ट और पेपर मुंबई हज कमेटी के पास जमा थे. आवेदकों ने अमरावती स्थित हज कमेटी के सदस्य से पासपोर्ट वापस डाक द्वारा बुलाने की मांग की थी, लेकिन बडे अफसोस के साथ बोलना पड रहा है कि उन अमरावती के तथाकथित हज कमेटी के मेंबर्स ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी नहीं है. आप लोग खुद मुंबई जाकर अपने पासपोर्ट और दूसरे कागजात लेकर आये.

इस महामारी बीमारी के चलते ट्रेन यातायात पूरी तरह ठप्प पडी है, जिसकी वजह से मुंबई जाना संभव नहीं, बल्कि नामुमकीन भी है. इस संदर्भ में जाकिर अहमद साहब को हमारी परेशानी से अवगत कराया. जाकिर साहब ने हमारी परेशानी सुनते ही तुरंत हमारे सामने मुंबई स्थित उनके मित्र रियाज सैय्यद साहब से फोन पर बात की. रियाज सैय्यद साहब ने भी तुरंत मुंबई हज कमेटी, सेंट्रल हज कमेटी, दिल्ली को इस बारे में जानकारी दी, लेकिन हज कमेटी के कान पर जूं तक नहीं रेंगी. मजबूरन रियाजभाई ने पीएम ऑफिस में संपर्क किया और इस बाबत उन्हें अवगत कराया. पीएम ऑफिस ने तुरंत इस बात का संज्ञान में लिया और तुरंत ए्नशन लेते हुए इसी दिन शाम तक एक पत्र सेंट्रल हज कमेटी, दिल्ली और मुंबई हज कमेटी को फै्नस द्वारा कडक निर्देश दिया कि, सभी लोगों के पासपोर्ट और दूसरे दस्तावेज कुरिअर द्वारा तुरंत भेजे जाए.

सेंट्रल हज कमेटी, दिल्ली में ज्यादा तर बडी पोस्ट पर उत्तर प्रदेश के रहते हं और वे लोग अपनी मनमानी करते है ऐसा लोगों का कहना है. क्या महाराष्ट्र के लोगोें में इतनी काबिलियत नहीं है कि सेंट्रल हज कमेटी में नुमाइंदगी कर सके. उत्तर प्रदेश के ही क्यू ? नितीन जी गडकरी, सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री के निकटतम व्यक्ति रियाज सैय्यद है. इनके जैसा जुझारू व्यक्ति, समाज सेवक सेंट्रल हज कमेटी में आना चाहिए, ऐसा लोगों का कहना हैं. अमरावती और पूरे महाराष्ट्र के लोगों की तरफ से रियाज सैय्यद साहब, मुंबई और उजाला मार्केटिंग के संचालक जाकिर अहमद साहब का तहेदिल से शुक्रिया अदा करते है और अल्लाह से दुआ है कि अल्लाह इन्हें दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की और समाज की सेवा करने की ताकद दें.

Related Articles

Back to top button