अमरावती

एसटी बस में दिनोंदिन बढने लगी यात्रियों की भीड

महिलाओं को 50 फीसद छूट रहने से पुरुष भी कर रहे बस से सफर

अमरावती/दि.12- अब बाहरगांव जाना रहा अथवा कोई समारोह रहा तो पहले निजी बस का पर्याय रहता था. अब महिलाओं को टिकट में 50 प्रतिशत छूट मिलने से अनेक महिला एसटी बस से सफर कर रही है. साथ में अपने पति को भी महामंडल की बस से ही सफर करवा रही है.
टिकट में सुविधा रहने से किसी समारोह में खुद जाने की बजाए पुरुष अब महिलाओं को भेज रहे हैं. 75 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में पूरी छूट, महिला और बच्चों को आधा टिकट सुविधा रहने से चार से छह लोगों का परिवार सफर केवल दो व्यक्तियों के टिकट की राशि में हो रहा है. अमरावती विभाग में 11 लाख 21 हजार 482 महिलाओं ने इस सुविधा का लाभ लिया है. इससे एक माह में अमरावती एसटी महामंडल को 2 करोड 97 लाख 90 हजार 394 रुपए आय हुई है. यह आय 2 से 3 लाख रुपए बढी है.
* यात्रा का खर्च आधा
महामंडल की एसटी बस में महिलाओं को 50 प्रतिशत छूट दिए जाने से हमेशा बचत को प्राथमिकता देने वाली महिलाओं ने एसटी बस से ही सफर करना शुरु कर दिया है. विशेष रुप से छात्राएं और नौकरी करने वाली महिलाओं को सर्वाधिक लाभ हो रहा है. लंबी दूरी के साथ ही जिला अंतर्गत सफर एसटी से ही करने को महिलाएं प्राथमिकता दे रही है. सुरक्षित सफर के साथ ही पैसों की बचत होती रहने से एसटी बस से सफर करने की भूमिका महिलाएं ले रही है. पहले प्रतिमाह होने वाला सफर का खर्च अब आधे पर पहुंच गया है.

Related Articles

Back to top button