अमरावतीमहाराष्ट्र

मेलघाट के पीली गांव में 7 मतदाता के लिए 8 कर्मचारियों का पथक

मारिता केंद्र पर मोबाईल और वॉकीटॉकी की रेंज भी नहीं

अमरावती /दि. 26– आदिवासी बहुल पीली गांव स्थित मतदान केंद्र में केवल 7 मतदाता है. जिनका मतदान कराने हेतु पीली गांव के लिए नियुक्त मतदान पथक में 8 कर्मचारी है. लगभग यही स्थिती पस्तलाई गांव में भी है. जहां पर केवल 13 मतदाता है. इसके अलावा मारिता गांव के मतदान केंद्र में मोबाईल की रेंज तो दूर, वॉकीटॉकी की रेंज भी नहीं है. जिसके चलते निर्वाचन विभाग द्वारा रनर का प्रयोग किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि, लोकतंत्र को मजबूत करने हेतु मतदान बेहद महत्वपूर्ण है. उसके लिए निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग द्वारा तमाम प्रयास किए जाते है. निर्वाचन आयोग की विशेष अनुमति से मेलघाट विधानसभा क्षेत्र के 136 मतदान केंद्रो पर दो दिन पहले ही सभी मतदान पथक पहुंच गए थे. अपने मताधिकार का प्रयोग करने पर विकास की सुबह होगी. इस आशा से आदिवासी बंधुओं द्वारा मतदान किया जाता है. मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प में कई गांवो का पुनर्वसन हो चुका है. लेकिन इन परिवारो ने पुनर्वसन से इंकार कर दिया है और वे अब भी अपने गांव में ही रह रहे है. जिसके चलते उन गांवो में मतदान केंद्र स्थापित करते हुए वहां रहनेवाले लोगों का मतदान कराया जा रहा है.

* आजादी के 77 वर्ष बाद भी 21 गांव में अंधेरा
मेलघाट के 21 गांवो में आज तक विद्युत आपूर्ति नहीं पहुंच पाई है, 40 गांवों में पक्की सडक नहीं है और 20 से अधिक गांवों में अब तक मोबाईल नहीं पहुंचा है. कई गांवों में मोबाईल व इंटरनेट का नेटवर्क नहीं रहने के चलते मतदान प्रक्रिया में पुलिस एवं वनविभाग की वॉकीटॉकी का प्रयोग किया जा रहा है.
मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र में रक्षा, कुंड, रंगुबेली, खोपमार, चोपन, ढोकडा, खामदा, किन्हीखेडा, खुटीदा, सुमिता, मारिता, सरोवरखेडा, रायपूर, बोराट्या, माखला, माडीझडप, चुनखडी, नवलगांव, बिच्छुखेडा आदि गांवों में अब तक विद्युत आपूर्ति नहीं पहुंच पाई है. जिसके चलते शाम ढलते ही यह सभी गांव अंधेरे में डूब जाते है.

* पॉवर बैंक और रनर का सहारा
वॉकीटॉकी की रेंज नहीं रहनेवाले गांवों में मतदान का प्रतिशत बताने और किसी भी तरह के कोई दिक्कत आने पर एक कर्मचारी (रनर) वाहन के जरिए रेंज रहनेवाले क्षेत्र में पहुंचता है तथा एआरओ को फोन करता है. इसके अलावा विद्युत आपूर्ति नहीं रहनेवाले गांवों में मतदान केंद्रो को पॉवर बैंक दिए गए है. ताकि ईवीएम, वीवीपैट व बैलेट कंट्रोल युनिट काम कर सके. साथ ही वॉकीटॉकी व मोबाईल की भी चार्जिंग हो सके.

* मेलघाट के अतिदुर्गम क्षेत्र में स्थित 136 केंद्रो पर बुधवार को तथा शेष केंद्रो पर गुरुवार को मतदान पथक रवाना कर दिए गए. मेलघाट में सबसे कम 7 मतदाता पीली केंद्र पर व 13 मतदाता पस्तलाई केंद्र पर है. यह दोनों मतदान केंद्र अतिदुर्गम क्षेत्र में है तथा वहां पर दो दिन पहले ही मतदान पथक को रवाना कर दिया गया.
– रिचर्ड यांथन
सहायक जिलाधिकारी व एआरओ
मेलघाट.

Related Articles

Back to top button