अमरावती

अवैध वृक्ष कटाई रोकने हेतु लाकटू जंगल में गश्त

आदिवासी बंधुओं की मदद से वनविभाग मेलघाट की वृक्ष कटाई पर लगेगी रोक

धारणी/दि.28-मेलघाट के वनविभाग के लाकटू जंगल में विगत कुछ दिनों से वन तस्करों द्वारा अवैध वृक्षों की कटाई शुरु रहने का प्रकार उजागर हुआ है. वन हक्क समिति के अध्यक्ष श्रीलाला ठाकरे के प्रयासों से वृक्ष कटाई रोकी गई. जिसके चलते अब स्थानिकों को साथ में लेकर वन टीम जंगल में गश्त लगाएगी.
गत वर्ष लगाये गए फल के पेड़ों के पौधों की जांच के लिए ठाकरे जंगल में गए थे. उस समय कुछ वन तस्कर जंगल में अवैध रुप से वृक्षों की कटाई करते हुए उन्हें दिखाई दिये. उनके द्वारा रोकने का प्रयास करने पर तस्कर वहां से नौ दो ग्यारह हो गए.जिससे उनकी पहचान नहीं हो सकी.
इस घटना की जानकारी तुरंत वन हक्क समिति के अध्यक्ष ने गांव के वन मजदूर, वनरक्षक जावरकर को दी. जिस पर उन्होंने तुरंत आकर जांच की. वहीं अज्ञात वन तस्करी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने की बात कही. इससे पूर्व भी जंगल में बड़े पैमाने पर वृक्षतोड़ हुई है. जिसके चलते वन विभाग द्वारा इस ओर ध्यान देना जरुरी होने की मांग वन हक्क समिति द्वारा की गई.
गांव में वनांचल समृद्धि अभियान संस्था के माध्यम से शबरी माता ट्री कप स्पर्धा में हम सहभागी हुए हैं. इसलिए हमारे गांव में आनंद का वातावरण रहते समय नैसर्गिक वनसंपदा को नष्ट कर वृक्षों को काटे जाने पर नागरिक संतप्त हुए हैं.
अवैध वृक्ष तोड़ने की घटना उजागर होने पर वनरक्षक जावरकर, विभाग समन्वयक पंकज भक्ते व तहसील समन्वयक दयसिंग कासदेकर ने गांववासियों की बैठक ली व जंगल में गश्त लगाने का आवाहन किया. अब रोज गांववासी इस जंगल में गश्त लगाकर जंगल की रक्षा व संवर्धन करने के लिए तैयार हुए हैं. वन की रक्षा के लिए
सभी गांववासियों की ओर से वन विभाग से इस घटना की उचित जांच कर व दोषियों पर कार्रवाई करने की विनती की गई.

Related Articles

Back to top button