अमरावतीमुख्य समाचार

संभाग में राकांपा को नई ताकत देगा पवार साहब का दौरा

प्रदेश उपाध्यक्ष व विभाग समन्वयक संजय खोडके ने जताया विश्वास

अमरावती/दि.8- इस समय राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की स्थापना को 23 वर्ष पूर्ण हो चुके है और समूचे राज्य में, विशेषकर मराठवाडा व पश्चिम महाराष्ट्र में पार्टी का जनाधार काफी अधिक बढा है. किंतु विदर्भ, विशेषकर पश्चिम विदर्भ में पार्टी इस समय अपेक्षाकृत रूप से मजबूत नहीं है. ऐसे में अमरावती संभाग के पांच जिलों का समावेश रहनेवाले पश्चिम विदर्भ में पार्टी को संगठनात्मक रूप से मजबूत करने तथा पार्टी का जनाधार बढाने के लिए संभागीय स्तर पर विचार मंथन किया जाना बेहद जरूरी हो चला था. इसी बात के मद्देनजर पार्टी प्रमुख शरद पवार के अमरावती दौरे का औचित्य साधते हुए आगामी 10 अप्रैल को अमरावती में संभाग के पार्टी पदाधिकारियों की संवाद बैठक का आयोजन किया जा रहा है. जिससे संभाग में पार्टी को निश्चित रूप से नवसंजीवनी मिलेगी. इस आशय का प्रतिपादन राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व विभाग समन्वयक संजय खोडके द्वारा किया गया.
राकांपा प्रमुख शरद पवार के दौरे को लेकर चल रही अंतिम तैयारियों के बीच दैनिक अमरावती मंडल के साथ विशेष रूप से बातचीत करते हुए पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके ने कहा कि, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव दौरान पार्टी समर्थित प्रत्याशी के प्रचार हेतु पार्टी प्रमुख शरद पवार का अमरावती आगमन हुआ था. इन तीन वर्षों के दौरान शहर व जिले सहित समूचे संभाग में राजनीतिक हालात काफी बदल चुके है. ऐसे में आगामी चुनावों को देखते हुए पार्टी प्रमुख शरद पवार सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओें के दौरे की जरूरत महसूस की जा रही है. ऐसे में जैसे ही पार्टी प्रमुख शरद पवार ने श्री शिवाजी शिक्षा संस्था द्वारा डॉ. पंजाबराव उर्फ भाउसाहब देशमुख की पुण्यतिथी अवसर पर आयोजीत कार्यक्रम में उपस्थित रहने हेतु हामी भरी, वैसे ही उनके दौरे को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अमरावती संभाग के पार्टी पदाधिकारियों की पार्टी प्रमुख के साथ संवाद बैठक आयोजीत करने का नियोजन किया, ताकि संभाग के सभी प्रमुख पदाधिकारियों को एक मंच पर लाते हुए उनके बीच आपसी समन्वय स्थापित किया जा सके और स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं के चुनाव सहित विधानसभा व लोकसभा के आगामी चुनावों हेतु अभी से रणनीति तय करते हुए जमीनीस्तर पर तैयारियां शुरू की जा सके.
विदर्भ क्षेत्र में पड रही भीषण गर्मी व चिलचिलाती धूप के बीच 80 वर्ष की आयु पार कर चुके शरद पवार का दौरा आयोजीत करने के पीछे राजनीतिक वजह को लेकर पूछे गये सवाल पर संजय खोडके ने कहा कि, शरद पवार देश में अकेले ऐसे नेता है, जो हर तरह के मौसम व प्रतिकूल स्थितियों के बीच भी जनसामान्यों के बीच जाते है. इसके लिए किसी राजनीतिक वजह की कोई जरूरत नहीं रहती. वही आगामी 10 अप्रैल को भाउसाहब देशमुख के प्रति श्रध्दा रहने के चलते भाउसाहब के पुण्यतिथि समारोह में उपस्थित रहने हेतु पवार साहब अमरावती आ रहे है. इस मौके का लाभ उठाते हुए अमरावती में पार्टी पदाधिकारियों की संवाद बैठक आयोजीत की गई है, ताकि संभाग के सभी प्रमुख पदाधिकारियों को उनके मार्गदर्शन का लाभ हो सके. संजय खोडके के मुताबिक अगर कोई राजनीतिक वजह होती, तो अमरावती में पवार साहब की विशालकाय जनसभा का आयोजन किया जाता. किंतु ऐसा करने की बजाय फिलहाल पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ उनकी संवाद बैठक आयोजीत की जा रही है. जिसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील एवं वरिष्ठ नेता प्रफुल पटेल भी संभाग के पार्टी पदाधिकारियों को संबोधित करेंगे. साथ ही इस बैठक के जरिये संभाग के पांचों जिलों में पार्टी को संगठनात्मक रूप से मजबूत करने और पार्टी का जनाधार बढाने के लिए किये जानेवाले कामों पर विचार-मंथन करते हुए पार्टी की रणनीतियां तय की जायेगी.
इस आयोजन के मद्देनजर की जा रही पूर्व तैयारियों के संदर्भ में जानकारी देते हुए संजय खोडके ने कहा कि, पवार साहब का दौरा फाईनल हो जाने के बाद खुद उन्होंने संभाग के पांचों जिलों का दौरा करते हुए सभी जिलों व तहसीलों के पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें पार्टी प्रमुख के दौरे के साथ ही संवाद बैठक के आयोजन को लेकर जानकारी देते हुए पार्टी प्रमुख के सामने रखे जानेवाले सुझावों के संदर्भ में विचार-विनिमय किया. पार्टी पदाधिकारियों की ओर से मिले सुझावों को पार्टी प्रमुख शरद पवार सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के समक्ष रखा जायेगा और इन सुझावों पर पार्टी में वरिष्ठ स्तर पर विचार मंथन किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button