अमरावती

‘माय अमरावती एप’ पर संपत्ति कर भी अदा करें

आगामी कुछ दिनों में जन्म-मृत्यु का पंजीयन भी देखा जा सकेगा

अमरावती/दि.16 – मनपा व्दारा तैयार किया गया माय ‘माय अमरावती सिटीजन एप’ काफी महत्वपूर्ण हैं. इसमें संपत्ति कर ऑनलाइन अदा करने की सुविधा हैं. साथ ही इसके जरिए नागरिकों को शिकायत भी करते आ सकेगी. आगामी कुछ दिनों में जन्म-मृत्यु का पंजीयन भी देखा जा सके, ऐसी सुविधा इसमें रहने वाली हैं.
‘माय अमरावती सिटीजन मोबाइल एप’ यह कैशलेस व्यवहार को प्रोत्साहन देने के साथ ही प्रशासन का काम पादर्शक व गतिमान होने तथा नागरिकों की सुवधा के लिए तैयार किया गया हैं. माय अमरावती एप मनपा व्दारा गुगल प्ले स्टोअर पर उपलब्ध कर दिया गया हैं. इस सिटीजन एप का इस्तेमाल कर नागरिकों को संपत्ति कर अदा करने के साथ विविध समस्या का निवारण करने के लिए शिकायत भी करते आ सकेगी. इतना ही नहीं बल्कि कोई सूचना रहने पर वह भी इस एप के जरिए दी जा सकती हैं. साथ ही आगामी कुछ दिनों में जन्म-मृत्यु के पंजीयन बाबत भी इस पर पूर्ण जानकारी डाली जाने वाली हैं. इसी एप पर नागरिकों को उनके जन्म की तिथि बराबर दर्ज अथवा नहीं, नाम का स्पेलिंग, जन्म स्थल की जानकारी ठीक तरह से है अथवा नहीं यह भी जानकारी मिलेगी. इस एप पर अनेक सुविधा धीरे-धीरे बढाई जाने वाली हैं. इसके पूर्व मनपा व्दारा संपत्ति कर ऑनलाइन भरने की सुविधा श्ाुरु की गई हैं. मनपा के ुुु.रारीर्रींरींळलेीिेीरींळेप.ळप वेबसाइड पर जाकर नागरिकों को संपत्ति कर ऑनलाइन अदा करते आ सकता हैं. संपत्ति कर ऑनलाइन भरने के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, फोन पे, गुगल पे, पेटिएम, भीम यूपीआई, विविध वॉलेट्स, क्यूआर कोड ऐसे विविध पर्याय भी उपलब्ध कर दिए गए हैं. कर अदा करने के बाद इस संदर्भ में संदेश, एसएमएस नागरिकों को उनके मोबाइल पर प्राप्त होगा.

और भी अप्लिकेशन बढाए जाएंगे

माय अमरावती एप यह अधिक से अधिक लोकाभिमुख करने के साथ ही कैशलेस व्यवहार को प्रोत्साहन देने के लिए निर्माण किया गया हैं. साथ ही इसमें जन्म-मृत्यु सहित अन्य भी महत्वपूर्ण अप्लिकेशन बढाए जाने वाले हैं.
– अमित डेंगरे,
सिस्टिम मेनेजर मनपा

मोबाइल का इस्तेमाल बढने से एप की निर्मिती

वर्तमान में अधिकांश नागरिकों के पास मोबाइल फोन हैं. सभी लोग मोबाइल अपने पास रखते है, इस कारण माय अमरावती एप मनपा ने गुगल स्टोअर पर डाला हैं. इस एप के जरिए नागरिक कहीें से भी संपत्ति कर अदा कर सकते हैं. साथ ही शिकायत और सूचना भी दे सकते है, उन्हें यदि मनपा बाबत कोई भी जानकारी चाहिए तो वह भी उपलब्ध हो सकती हैं.

Related Articles

Back to top button