अमरावतीमहाराष्ट्र

पेटीयम पेमेंटस् बैंक आखिर बंद

बैंक में कर्मचारियों के कटौती की संभावना

* ग्राहकों को यूपीआय प्रणाली लागू करते आएगी
मुंबई/दि.16– आर्थिक अनियमितता के कारण तथा केवाईसी पूर्तता में गडबडी रहने के कारण पर्यवेक्षीय निरीक्षण द्वारा रिजर्व बैंक में पेटीयम पेमेंटस् बैंक बंद करने का निर्णय लिया. इस बैंक के खातेदारों को उनका पैसा, डिपॉजीट, वॉलेट की रकम निकाल लेने के लिए दी गई अवधि शुक्रवार 15 मार्च को समाप्त हो गई है. इस कारण शुक्रवार को यह बैंक नए डिपॉजीट, वॉलेट भरणा, फास्टैग और अन्य सेवा नहीं दे सकेगे. पेटीएम से यूपीआय प्रणाली का इस्तेमाल आगे भी करते आ सकेगा. पेटीएम पेमेंटस् बैंक पर रिजर्व बैंक की कार्रवाई होने से इस बैंक में कर्मचारियों की कटौती होने की संभावना है.

अनेक खातो के लिए एक ही पैन नंबर का इस्तेमाल, केवाईसी नियमों की पूर्तता उचित तरह से न करना जैसे कारणों से रिजर्व बैंक में पेटीएम पेमेंटस् बैंक पर कार्रवाई की है. इस कार्रवाई के कारण आगामी सेवा पर परिणाम होनेवाला है. बैंक के ग्राहक उनके खाते में शुक्रवार से पैसे भर नहीं पाएगे. इस कारण किसी खातेदार ने वेतन पेटीयम पेमेंटस् बैंक में जमा होता होगा तो सीधा लाभ इस बैंक के खाते में हस्तांतरीत होता होगा अथवा सबसीडी इस खाते में जमा होती होगी तो इसमें से कुछ भी नहीं हो पाएगा. युनिफाईड पेमेंटस् इंटरफेस अथवा यूपीआई प्रणाली का इस्तेमाल कर बैंक के खाते पैसों की अदायगी करना आदि अब नहीं किया जा सकेगा.

इमिजीएट पेमेंटस् सर्वीस द्वारा पेटीएम पेमेंटस् इसी बैंक के दूसरे खातेदारो को पैसे भेजते आ सकते थे. लेकिन यह सेवा अब इस्तेमाल करते नहीं आ सकेगी. यदि आपको पेटीएम के इस्तेमाल पर कुछ रिवॉर्डस् अथवा कैशबैग के रुप में रकम मिली होगी तो खातेदारों को उनके खाते से निकालते आ सकेगा. कुछ व्यवहार की पूर्तता के बाद पैसे वापस मिले होगे तो वह पैसे भी खातेदारो को निकालते आ सकेगे. बैंक के खातेदारो को पेटीएम वॉलेट टॉप-अप और पैसे हस्तांतरण सुविधा इस्तेमाल करते नहीं आएगी.

लेकिन इस वॉलेट में शेष रही रकम का इस्तेमाल पैसे रहने तक व्यवहार पूर्ती के लिए करते आ सकेगा. पेटीयम पेमेंटस् बैंक ने दी हुई फास्टैग सुविधा शुक्रवार से बंद कर दी है. इस कारण पेटीएम फास्टैग इस्तेमाल करनेवालो को अन्य बैंक से यह सुविधा शुरु करनी पडेगी. इस संदर्भ में बुधवार को राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण ने भी एक आदेश जारी किया था. नेशनल कॉमन मोबीलिटी कार्ड में पैसे भरना अथवा वह रिचार्ज करना अब नहीं किया जा सकेगा. पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साऊंड बॉक्स अथवा पेटीएम पॉस इस्तेमाल कर ग्राहको से पैसे स्विकारनेवाले व्यापारी व व्यवसायियों को यह सेवा इस्तेमाल करते आ सकेगी.

* नौकरी में कटौती
पेटीएम पेमेंटस् बैंक करीबन 20 प्रतिशत कर्मचारी कटौती करने का विचार कर रहा है. इसके मुताबिक कार्यचालन विभाग सहित अन्य कुछ विभागों के कर्मचारियों को हटाया जाएगा ऐसा संबंधित सूत्रो ने कहा है. दिसंबर 2023 की आकडेवारी के मुताबिक पेटीएम बैंक में 2775 कर्मचारी कार्यरत लेकिन पेटीएम प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

Related Articles

Back to top button