अमरावती

पीडीएमसी सिर्फ अस्पताल-महाविद्यालय नहीं, बल्कि ऊर्जा स्त्रोत है

डॉ. वजाहत मिर्जा का प्रतिपादन

* क्रिकेट मैदान हेतु 10 लाख रुपए निधि की घोषणा
अमरावती/दि.19– देश के प्रथम कृषि मंत्री डॉ. पंजाबराव उर्फ भाऊसाहब देशमुख के नाम से शुरु वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल यह गरीबों के लिए व ग्रामीण भाग के विद्यार्थियों के लिए बड़ा आधारस्तंभ है. भाऊसाहब ने बहुजन समाज की उन्नति के लिए बनाए गए इस मार्ग से संस्था हलचल करने के साथ ही इस हलचल में पीडीएमसी यह युनिट ऊर्जास्त्रोत के रुप में कार्य करने के विचार डॉ. वजाहत मिर्जा ने यहां पर व्यक्त किए. डॉ. मिर्जा पीडीएमसी के पूर्व विद्यार्थी होकर राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद (राज्यमंत्री दर्जा) पर उनका चयन हुआ है. अमरावती दौरे के अवसर पर डॉ. मिर्जा ने पीडीएमसी को भेंट दी. इस समय संस्था की ओर से उनका सम्मान किया गया.
जिस संस्था में शिक्षा ग्रहण की, जीवन की दिशा पायी, उसी संस्था में सत्कार होने से वे भावविभोग हो गए थे. इस समय उन्होंने कहा कि शिक्षा ग्रहण करते समय अमरावती विद्यापीठ स्तर पर क्रिकेट का नेतृत्व भी किया व विद्यार्थी जीवन की अनेक घटनाओं को उजाला दिया. पूर्व विद्यार्थी होने के नाते उन्होंने 2 लाख रुपए का दान उन्होंने घोषित किया. साथ ही महाविद्यालय परिसर में साकार किए जाने वाले भव्य व अंतर्राष्ट्रीय दर्जे के मैदान हेतु विधायक निधि से 10 लाख रुपए की मदद की भी उन्होंने घोषणा की. शुरुआत में संस्था अध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन देशमुख ने डॉ. वजाहत मिर्जा का शाल, श्रीफल, पुष्पगुच्छ व भाऊसाहब के जीवन पर आधारित पुस्तक देकर सत्कार किया.
इस अवसर पर महाविद्यालय के संचालक डॉ. पदमाकर सोमवंशी, डॉ. अद्वैत पानट, डॉ. नीलिमा ठाकरे, डॉ. विनोद चव्हाण, डॉ. दिनेश ठाकरे, डॉ. दिनेश वाघाडे, डॉ. संदीप दानखेडे, डॉ. मनीष राठी, डॉ. स्वप्नील शिरभाते, डॉ. अश्विन देशमुख, संगठना के पदाधिकारी, सदस्य, कर्मचारी आदि बड़ी संख्या में उपस्थित थे. इस समय पूर्व विद्यार्थी संगठन की डॉ. आभा लाहोटी ने अपने विचार व्यक्त किए. अधिष्ठाता डॉ. अनिल देशमुख ने प्रास्ताविक, संचालन किशोर इंगले व आभार प्रदर्शन डॉ. नीलेश बारब्दे ने किया.
पूर्व विद्यार्थी संगठना सदस्यों का सत्कार
कोरोना काल में पूर्व विद्यार्थी संगठना के सचिव डॉ. निरज मुरके, डॉ. रवि भूषण, डॉ.सोहेल बारी, डॉ.वृषाली माने ने रात-दिन सेवा दी थी. उनके वैद्यकीय कार्यों की दखल सपना सुबोध सावजी चैरिटेबल ट्रस्ट ने लेते हुए महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी के हाथों सत्कार किया गया. इस निमित्त संस्था अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख ने इन पूर्व विद्यार्थियों का सत्कार कर उनका यथोचित सम्मान किया, इस अवसर पर अ‍ॅल्युमिनी असोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्यों द्वारा पीडीएमसी के स्कील लॅब विकास हेतु 4 लाख रुपए दान का धनादेश अध्यक्षों को दिया गया. इस समय संस्था के अनेक पूर्व विद्यार्थी उपस्थित थे.
* डॉ. मिर्जा समान विद्यार्थी यहीं संस्था की संपत्ति
डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति वैद्यकीय महाविद्यालय गरीबों, बहुजन समाज के विद्यार्थियों के लिए समर्पित है. समाज के आखिरी घटक के, वंचितों के लिए इस महाविद्यालय का अस्पताल 24 घंटे खुला है. यह सभी कार्य दानदाताओं के भरोसे व भाऊसाहब के आशीर्वाद से शुरु है. डॉ. वजाहत मिर्जा सरीखे पूर्व विद्यार्थी इस महाविद्यालय पर प्रेम करते हैं. सिर्फ देश से ही नहीं तो विदेश से भी ये विद्यार्थी पीडीएमसी को यथोचित मदद करते हैं. ऐसे विद्यार्थी ही संस्था की संपत्ति है. डॉ. मिर्जा द्वारा दी गई मदद संस्था के विकास में अमूल्य साबित होगी.
– हर्षवर्धन देशमुख, अध्यक्ष, श्री शिवाजी शिक्षण संस्था, अमरावती

 

Related Articles

Back to top button