अमरावतीमहाराष्ट्र

पर्व एवं त्यौहारों के मद्देनजर हुई शांतता समिति की बैठक

सीपी रेड्डी ने विविध महकमों के नाम जारी किये जरुरी निर्देश

* नागरिकों से शांति व उत्साह के साथ पर्व मनाने का किया आवाहन
अमरावती/दि.31– आगामी माह में पड रहे गणेशोत्सव व ईद ए मिलाद जैसे पर्व सहित अन्य त्यौहारों को देखते हुए शहर में कानून व व्यवस्था के साथ ही सामाजिक सौहार्द बनाये रखने हेतु शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने विगत दिनों शहर के सभी गणेशोत्सव मंडलों एवं सिरत उन नबी कमेटी के पदाधिकारियों सहित शांतता समिति के सदस्यों की वसंत हॉल में बैठक बुलाई. जिसमें मनपा, महावितरण व लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों की भी मौजूदगी रही. इस समय पर्व एवं त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने का आवाहन करने के साथ ही सीपी रेड्डी ने शहर में रहने वाली समस्याओं पर भी चर्चा करवाई और बैठक के दौरान आये सुझावों के मुताबिक उन समस्याओं को हल करने की बात संबंधित महकमों के अधिकारियों से कही.
आगामी 7 सितंबर से शुरु होने जा रहे 10 दिवसीय गणेशोत्सव पर्व के मद्देनजर सीपी रेड्डी ने कहा कि, किसी भी सडक अथवा सार्वजनिक स्थान पर गणेशोत्सव हेतु मंडप या पंडाल न डाला जाये. साथ ही गणेशोत्सव मंडलों द्वारा गणेश प्रतिमा के पास और अपने गणेश पंडाल परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये. इसके साथ ही गणेश स्थापना व गणेश विसर्जन सहित ईद ए मिलाद के पर्व पर शहर में आयोजित किये जाने वाले शोभायात्राओं, रैलियों व जुलूसों को ध्यान में रखते हुए सीपी रेड्डी ने सडक पर रहने वाले गड्ढों, पेडों से लटकने वाली टहनियों एवं विद्युत पोल से लटकने वाले इलेक्ट्रीक वायर की समस्या को जल्द से जल्द दुरुस्त करने के निर्देश संबंधित महकमों को दिये. इसके साथ ही सीपी रेड्डी ने गणेशोत्सव मंडलों हेतु धर्मादाय आयुक्त कार्यालय से ऑनलाइन अनुमति आवश्यक रहने की बात कहने के साथ ही सभी गणेशोत्सव मंडलों को विद्युत आपूर्ति हेतु महामंडल से वैध अनुमति लेने तथा स्थापना व विसर्जन जुलूस को लेकर यातायात पुलिस के साथ मिलकर पूर्व नियोजन करने हेतु कहा.
इसके साथ ही इसके साथ ही सीपी रेड्डी ने सभी गणेशोत्सव मंडलों को मूर्ति की उंचाई व मंडप का आकार मर्यादित रखने हेतु कहते हुए मंडप व मूर्ति की सुरक्षा को सुनिश्चित करने, सुरक्षा रक्षक की नियुक्ति करने, पूजा साहित्य व निर्माल्य का योग्य निस्सारण करने, पर्यावरणपूरक गणेश मूर्ति की स्थापना करने उत्सव के दौरान गणेश पंडाल के आसपास ज्वलनशील पदार्थ, शस्त्र व लाठी-गाठी जैसे साहित्य नहीं रखने, आपत्तिजनक गाने नहीं बजाने, ध्वनिप्रदूषण को लेकर सतर्कता बरतनी, दर्शनार्थी, भाविकों व महिलाओं के साथ कोई गडबडी न हो, इस बात की ओर विशेष ध्यान रखने को लेकर भी निर्देष जारी किये.
इस बैठक में पुलिस उपायुक्त कल्पना बारवकर, गणेश शिंदे व सागर पाटिल, मनपा उपायुक्त माधुरी मडावी सहित महावितरण, सर्वजनिक लोकनिर्माण, प्रदूषण नियंत्रण मंडल, अन्न व औषध प्रशासन, धर्मादाय आयुक्त कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी एवं विभिन्न गणेशोत्सव मंडलों, सीरत उन नबी कमिटी व शांतता समिति के सदस्य उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button