अमरावती

पेंशन फंड से होगा निदान

नूटा बुलेटिन में बीटी की राय

भरपूर धन उपलब्ध
अमरावती/ दि.11- पूर्व विधान परिषद सदस्य प्रा. बी.टी. देशमुख ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार पर कडे हमले किए. उसी प्रकार दावा किया कि पेंशन फंड से न केवल समस्या का निदान हो जायेगा. बल्कि भरपूर धन का पहाड उपलब्ध होगा. जिससे सरकार काफी विकास कार्य कर सकेगी. उन्होंने अपनी विस्तृत राय नूटा बुलेटिन के आलेख में रखी. भाजपा सरकार के प्रति उनकी बेरूखी साफ नजर आयी.
आलेख में बीटी ने सरकार के पुरानी पेंशन योजना से 1 लाख 10 हजार करोड का भार पडने का दावा दरकिनार करते हुए अनेक उपाय बतलाए है. जिससे सरकार के पास पैसा ही पैसा होगा. बीटी ने लिखा कि म्युच्युअल फंड के समान पेंशन फंड रहेगा. उसके चंदादार कर्मचारी रहेंगे. बाजार में जैसे अनेक फंड उपलब्ध है. ऐसे ही पेंशन फंड वर्गनीदार हेतु उपलब्ध रहेगा. उन्होंने कहा कि रोजगार की गारंटी देने के लिए महाराष्ट्र में जिस कानूनी स्वरूप के मार्ग का उपयोग होना चाहिए. वह सत्तापक्ष की इच्छा हो तो धन का पहाड खडा किया जा सकता है.
धुरंधर उच्च सदन नेता रहे देशमुख ने कहा कि निवृत्ति वेतनधारक शब्द उनके सुझाए मार्ग से लोप हो जाएगा. इसके बाद पेंशन फंड के चंदादार वह कहलायेंगे. देशमुख ने नई पेंशन योजना को सेवानिवृत्त कर्मचारियों को शेयर बाजार के मुंह के आगे धकेलने का प्रकार बताया. उन्होंने कहा कि योजना का स्वरूप बडा भयंकर है. 2004 में भी केन्द्र सरकार द्बारा निर्णय करने के बाद भी उसे लागू करने का साहस नहीं कर सकी है. न्यायिक अधिकारियों को भी पुरानी पेंशन योजना लागू है. सत्तारूढ दल अपने सेवको का शेष जीवन पेंशन फंड के हवाले करना, यह सरासर गलत होगा. सरकार को उसकी गलती बताने का समय आया है.

Related Articles

Back to top button