अमरावती

महिला सशक्तिकरण रैपिड एक्शन फोर्स का प्रदर्शन

बहुआयामी मेडिकल कैम्प का शानदार आयोजन

अमरावती-/ दि.23   जैसा की सर्वविदित है की राधास्वामी सतसंग सभा (दयालबाग़, आगरा) हरदा जिले के राजाबरारी एस्टेट में 1919 से निरंतर सेवा भाव से कार्यरत है. इसी का परिणाम है कि, जहां पहले घरों में लालटेन व दियों से रोशनी की जाती थी. वहाँ आज प्रत्येक घर एलईडी बल्ब ब ट्यूब लाइट से रोशन हैं. घरों में कुलर, पंखे, टीवी तक उपलब्ध हैं. यहीं नहीं तो फोन व इंटरनेट तक की सुविधा सुचारु रूप से उपलब्ध हैं. लैपटॉप एवं कंप्युटर का प्रयोग कर रहे हैं. आज इन ग्रामवासियों के जीवन स्तर में जो सुधार आया है. उन सबके पीछे राधास्वामी सत्संग सभा के निरंतर प्रयासों का ही परिणाम है.
राधास्वामी सत्संग सभा शुरू से ही यहाँ के बालक बालिकाओं की शिक्षा के लिए बहुत जागरूक रही है. इसी कारण राधास्वामी सतसंग सभा यहाँ 1500 से अधिक विद्यार्थियों को प्राईमरी से उच्च शिक्षा निःशुल्क उपलब्ध करा रही है. यूनिफ़ार्म, मिड डे मील, साइकिल, किताबें, जूते इत्यादि भी निःशुल्क दिए जाते हैं. स्कूलों में मानसिक विकास के साथ साथ शारीरिक विकास के लिए विद्यार्थियों को खेलकूद क्रीड़ाओं और व्यायाम में अनिवार्य रूप से भाग लेना होता है. विधयार्थियों में खेल भावना जागृत करने हेतु समय समय पर कई खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. जिसमें विद्यार्थी बहुत उत्साह से भाग लेते हैं. अभी भी हाई स्कूल में खेल कूद प्रतियोगिताएँ चल रहीं हैं. आगामी रविवार को अंतर ढाना मेगा वॉली बॉल प्रतियोगिता भी की जा रही है.
सोमवार को ग्राम रातामाटी में एक दिवसीय चिकित्सा शिविर का हुआ जिसमे सैकड़ों ग्रामवासियों की चिकित्सकीय जांच हुई व निःशुल्क दवा का वितरण किया गया. इसमे भोपाल इंदौर टिमरनी आदि के नामी डॉक्टरों द्वारा सेवाएँ प्रदान की गईं.
आज भी ऐसा ही एक बहुआयामी मेडिकल कैम्प राजाबरारी हायर सेकन्डेरी स्कूल में आयोजित किया गया. जिसमेें ग्रामीणों के साथ साथ स्कूली विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की सघन चिकित्सकीय जांच की गई. इसमें दयालबाग, आगरा के कई चिकित्सक जैसे स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ इत्यादि के साथ साथ होमियोंपैथिक चिकित्सक भी अपनी सेवाएँ देने राजाबरारी पहुँचे. कैम्प में प्राइमरी कक्षा तक पढ़ने वाले 104 विद्यार्थियों का सघन स्वास्थ्य परीक्षण बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा हुआ, 75 छात्राओं व महिलाओं का महिला चिकित्सक द्वारा इलाज हुआ. इसके अलावा 25 छात्रों व मरीजों का इलाज किया.

रैपिड एक्शन फोर्स का प्रदर्शन आकर्षण का केंद्र बना
इस कार्यक्रम के दौरान विशेष आकर्षण महिला सशक्तिकरण का प्रशिक्षण देने आई महिला रैपिड एक्शन फोर्स का प्रदर्शन रहा. करीब 15 ट्रेंड महिलाओं के द्वारा आत्मरक्षा हेतु ताइक्वांडों, कराटे, योगा, लाठी पीटी, जिमनास्टिक इत्यादि का बहुत ही आकर्षक प्रदर्शन हुआ. इसके अतिरिक्त यहां के स्कूलों में पढ़ने वालीं 200 से अधिक छात्राओं को योगा का प्रशिक्षण दिया गया. इसी प्रकार नवीनतम ड्रोन तकनीकी का प्रदर्शन भी दयालबाग़ आगरा से आए विशेषज्ञों द्वारा हाई स्कूल खेल के मैदान में किया गया. जिसमे तीन अलग अलग प्रकार की क्षमताओं वाले ड्रोन उड़ा कर दिखाए गए.

Related Articles

Back to top button