अमरावतीमहाराष्ट्र

ईत्र की खुशबु और नमाजियों के लिए बेहतरीन टोपियां

रमजान का महिने में युवा नमाजियों में बढ रहा आकर्षक टोपियों का क्रेज

अमरावती/दि.28 रमजान महिने की इबादत के साथ रमजान बाजार में खरीदारी का दौर भी शुरू हो चुका है. जिसके चलते चाहे बच्चे हो या युुवक रमजान और ईद की तैयारी में खरीदारी करते नजर आ रहे है. ऐसे में नमाजियों के लिए बाजार में विभिन्न तरह की सामाग्रियों के साथ ही नमाज में पहनी जाने वाली विभिन्न तरह की टोपियां भी अब बाजार में बिकने के लिए पहुंच गई है. विभिन्न स्थानों पर दुकानों में एक से बढ कर एक नमाजी टोपियां सजी हुई है. जिसमें जालीदार, ऊनी, डायमंड आदि टोपियां लोगों को आकर्षित कर रही है.
रमजान के चलते इन दिनों बाजार में नमाजियों व युवाओं का खास ध्यान रखते हुए आकर्षक व विभिन्न डिजाईनों की टोपियां बिकने ने लिए आई हुई है. बाजार में उपलब्ध जालीदार, ऊनी, डायमंड, बंगलादेशी, बरकाती, नवाबी, हैदराबादी, बलुची, अफगानी, कश्मीरी सहित विभिन्न तरह की टोपियां युवाओं का ध्यानाकर्षण कर रही है. इन टोपियों को लेने के लिए दुकानों पर युवाओं की भीड देखी जा सकती है. रमजान के चलते अभी रात में ईशा की नमाज के बाद तरावीह की नमाजे अदा की जा रही है. जिसमें युवा अपनी सुविधा के अनुसार पहनी जाने वाली टोपियों को खरीद रहे है. इन टोपियों की किमत भी 40 रुपये से 150 के बीच उपलब्ध हो जा रही है. खुद को आकर्षित दिखने के लिए युवा एक से बढ कर एक डिजाईन वाली टोपियां खरीद रहे है.

ईत्र की भी धूम
रमजान महिने में शहर के विभिन्न चौराहों पर टोपी, अरबी रुमाल के साथ ही माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए ईत्र के विभिन्न स्थानों पर स्टॉल सजे हुए है. शहर के टिपु सुल्तान मार्केट में अलमदिना ईत्र सेंटर के संचालक मो. इमरान मो. अनीस ने बताया कि इन दिनों बाजार में मदिना, एसआरएफ का रईस, ग्रीन अजमेरी, अमीर अल-उद, रॉयल ब्लु, आईशा, मीना-540, इस्पहान, मजमुआ जैसे विभिन्न कंपनियों के लगभग 20 बेहतरीन ईत्र बाजार में नमाजियों के लिए सजाए गए है. जिनकी किमत सिर्फ 40 रुपये से शुरू होकर 500 तक है. रमजान में ईत्र के शौकिनों की संख्या में वृध्दी आती है, जिसके चलते ईत्र की अलग अलग वैरॉयटियां पेश की जाती है.

सुरमें में भी कई तरह की वैरायटी
रमजान तथा जुमा(शुक्रवार) को नमाजी भाई अपनी आंखो में सुरमा लगाते है. आज कल युवाओं में सुरमें का क्रेज काफी बढ चला है. जिसके चलते बाजार में हाशमी सुरमा के साथ ही विभिन्न रंगो वाले सुरमें बाजारो में आ रहे है. जिसमें गुलाबी, ग्रीन कुल, ब्लैक, निला सुरमा भी युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. यह सुरमा बिना केमिकल के होने के साथ ही आंखो की रौशनी बढाने के साथ ही लाभदायक भी होता है.

रमजान के चलते पश्चिम क्षेत्र में हर ओर रौनक दिखाई पडती है. जहां सुबह से लेकर शाम तक मस्जिदों में नमाजियों की भीड नजर आती है. वही मस्जिदों के सामने तथा मोहल्लों, परिसरों में लगी नमाजोंपयोगी वस्तुओं की दुकानों में भी भीड देखने को मिलती है. अभी रमजान महिने को सिर्फ 17 दिन हुए है, किंतु आने वाले 26वें रोजे तथा ईद के लिए बच्चों के कपडों आदि सामानों की खरीदी अभी से शुरू हो चुकी है. जिसके कारण बाजारों में शाम ढलते ही जोरदार भीड दिखाई देती है.

Related Articles

Back to top button