अमरावती

आज से बीटी बीज के बिक्री को अनुमति

खरीफ पूर्व नियोजन में व्यस्त हुए किसान

* बीज व खाद की पर्याप्त आपूर्ति का नियोजन
अमरावती/दि.1– मानसून पूर्व कपास की बुआई करने से गुलाबी बोंड इल्ली का जीवनक्रम खंडित नहीं होता है, इसलिए कृषि विभाग द्बारा बीटी बीज के बिक्री पर 31 मई तक के लिए बैन लगाया गया था. लेकिन अब आज 1 जून से बीटी बीज के बिक्री को अनुमति दी गई है. ऐसी जानकारी जिला कृषि अधिकारी ने दी. जिससे अब कृषि केंद्रों मेें बीटी बीज की बिक्री शुुरु होगी. संरक्षित सिंचाई की सुविधा रहने वाले 4 से 5 हजार हेक्टेअर पर इस वर्ष कपास की बुआई होने का अनुमान है.
खरीफ फसल के मौसम की शुरुआत 1 जून से की जाती है. जिले में 85 प्रतिशत क्षेत्र जिरायती रहने से किसानों को मृग नक्षत्र की प्रतिक्षा रहती है. इस वर्ष 7 जून से मृग नक्षत्र शुरु हो रहा है. लेकिन बारिश अनिश्चित रहने से किसान वर्ग बारिश की प्रतिक्षा में है. वर्तमान में बुआई पूर्व तैयारी अंतिम चरण में है. जिले में 15 जून के बाद बुआई जोर पकड सकती है.
कृषि विभाग द्बारा दिये गये जानकारी अनुसार इस वर्ष 6 लाख 87 हजार 897 हेक्टेअर क्षेत्र पर खरीफ फसलों की बुआई होगी. मृग नक्षत्र में अच्छी बारिश हुई, तो कपास व सोयाबीन का बुआई क्षेत्र 15 हजार हेक्टेअर से बढने का अनुमान भी कृषि विभाग का है. वर्तमान में सोयाबीन व कपास को अपेक्षा से अधिक दाम मिल रहे है. जिससे इस वर्ष भी कपास व सोयाबीन की बुआई सर्वाधिक रहेगी. वहीं खाद व बीज की किल्लत ना जाये, इसका नियोजन भी कृषि विभाग द्बारा किया गया है.

Related Articles

Back to top button