अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती जीएमसी की अनुमति अभी अधर में

पातुरकर ने फडणवीस से किया अनुरोध

* गेंद केंद्र के पाले में, 14 से नये सत्र की एडमिशन
अमरावती/दि.10 – शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय जल्द शुरु होने वाले नये सत्र से प्रारंभ होना मुश्किल लग रहा है. एनएमसी अर्थात राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने अमरावती सहित 8 नये जीएमसी को फिलहाल मान्यता नहीं दी है. केवल नाशिक और मुंबई के कुलाबा में नई जीएमसी की 50-50 एमबीबीएस सीटों में प्रवेश की अनुमति दिये जाने की जानकारी है. दूसरी ओर इस फिल्ड के एक विशेषज्ञ ने बताया कि, अभी भी अमरावती जीएमसी को मान्यता मिल सकती है. शासन को मेडिकल कॉलेज के लिए अपेक्षित स्टाफ की भर्ती और अन्य सुविधाएं तुरंत उपलब्ध करवाना होगा.
* फडणवीस से गुहार
अमरावती में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के लिए अनेक वर्षों से सतत प्रयत्न करने वाले भाजपा नेता किरण पातुरकर ने कहा कि, उन्होंने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से इस बारे में शुक्रवार को ही पुन: अनुरोध किया है. जीएमसी इसी सत्र से शुुरु करने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाना आवश्यक है. केंद्र से यह विनती करने का आग्रह पातुरकर ने फडणवीस से किया है. फडणवीस ने तत्काल इस बारे में ध्यान देने का आश्वासन दिया है. फडणवीस के कदम उठाने से अमरावती में चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ हो सकता है.
* 14 अगस्त से प्रवेश के राउंड
आगामी 14 अगस्त से देश में एमबीबीएस सहित वैद्यकीय क्षेत्र के विविध पाठ्यक्रम के राउंड प्रारंभ हो रहे हैं. महाराष्ट्र शासन ने अमरावती के साथ संभाग के वाशिम और बुलढाणा में भी जीएमसी की घोषणा की थी. एनएमसी से सभी 10 जीएमसी की मान्यता हेतु आवेदन किया गया था. एनएमसी के पथक ने विभिन्न स्थानों पर सुविधाओं का प्रत्यक्ष अवलोकन कर केवल नाशिक और कुलाबा की नई कॉलेज में 50-50 सीटों को मान्यता दी है. शेष सभीे मेडिकल कॉलेज आगामी सत्र से शुुरु होने की संभावना क्षीण बतायी जा रही है. उल्लेखनीय है कि, अमरावती में प्रा. डॉ. अनिल बत्रा को अधिष्ठाता नियुक्त किये गये. उपरान्त पिछले सप्ताह प्रशासकीय अधिकारी के रुप में मनोज पुंजू पाटिल को सीधे नियुक्ति दी गई है.

Related Articles

Back to top button