अमरावतीविदर्भ

कृषि पर्यटक नीति को राज्य सरकार की अनुमति

ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए कृषि पर्यटन बनेगा पूरक व्यवसाय

  • पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर का प्रतिपादन

अमरावती/दि.९ – कृषि पर्यटक नीति को राज्य सरकार द्वारा अनुमती प्रदान की जा चुकी है. जिसमें अब ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों व किसानों के लिए कृषि पर्यटक बनेगा पूरक व्यवसाय. ऐसा प्रतिपादन जिले की पालकमंत्री तथा राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमती ठाकुर ने व्यक्त किया. एड. यशोमती ठाकुर ने कहा कि कृषि सांस्कृतिक व प्राकृतिक सुंदरता व मौसम का पर्यटक आनंद उठा सके इस उद्देश्य को लेकर राज्य सरकार ने अनुमति प्रदान की है.

कृषि पर्यटक से नागरिकों को भी खेती, कृषि संस्कृति, निसर्गरम्य माहौल का अनुभव हासिल होगा और यह नीति उपयुक्त साबित होगी. इतना ही नहीं कृषि पर्यटक से रोजगार को भी बढावा मिलेगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव की महिला व युवकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है. साथ ही लोककला और परंपराओं का भी दर्शन पर्यटकों को होगा इस योजना की जानकारी अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुंचे और कृषि पर्यटन को बढावा देने के लिए प्रयास करें. ऐसे निर्देश पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने दिए.

इस प्रकार होगें नियम

इस योजना के नियमों में व्यक्तिगत किसानों की कृषि सहकारी संस्था, कृषि विज्ञान केंद्र व कृषि महाविद्यालय तथा कृषि विद्यापीठ आदि से किसानों का निवेश तथा कंपनी कृषि पर्यटन केंद्र निर्माण कर सकता है. इस पर्यटन केंद्र को पंजीयन प्रमाणपत्र दिया जाएगा. जिसके आधार पर बैंक का कर्ज भी प्राप्त हो सकता है. वस्तु व सेवा कर तथा विद्युत शुल्क आदि सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button