अमरावतीमहाराष्ट्र

पर्यटन नगरी में पेट्रोल-डीजल मिलता है 130 से 150 रुपए लीटर

वर्ष 2014 में खुला पेट्रोल पंप अधिकांश समय रहता है बंद

चिखलदरा/दि.23– कहीं पर भी इतना महंगा पेट्रोल-डीजल नहीं मिल रहा. जितना पर्यटन नगरी चिखलदरा में बिक रहा है. पेट्रोल-डीजल 130 से 150 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल लेने विवश होना पड रहा है. वहीं कालाबाजारी करनेवाले चांदी कांट रहे है. क्योंकि चिखलदरा में एक अकेला पेट्रोल पंप महीनों से बंद पडा है. यह समस्या आज-कल की नहीं है. वर्ष 2014-15 में जब से चिखलदरा में इंडियन आइल का पेट्रोल पंप खुला है. तब से यह ज्यादातर बंद ही रहता है. जिसके कारण मनमाने दामों पर अवैध रुप से पेट्रोल-डीजल खरीदने सैलानियों को विवश होना पड रहा है.
मानसून में बिखरे नैसर्गिक सौंदर्य को निहारने के लिए प्रति वर्ष चिखलदरा में पर्यटकों की संख्या बढती है. इस बार भी सैलानियों का रुख बढता जा रहा है. लेकिन सुविधा के अभाव में पर्यटकों को समस्याओं से दो-चार होना पड रहा है. जिसका सीधा असर पर्यटन उद्योग पर पड रहा है. एक अदद पेट्रोल पंप की समस्या बरसों से हल नहीं हो पा रही है. बोतल व कैन में पेट्रोल-डीजल की बिक्री किसी दिन बडे हादसे का कारण बन सकती है. फिर भी शासन-प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है. एक तरफ शासन पर्यटन उद्योग को बढावा देने नई नीति घोषित कर चुकी है. लेकिन चिखलदरा जैसे इको टूरिज्म के प्रति घोर उदासीनता व सौतेलापन दूर करने में सरकार कोई पहल करने तैयार नजर नहीं आ रही है. जिसका खामियाजा इस आदिवासी बहुल क्षेत्र को भुगतने के लिए विवश होना पड रहा है.

* क्या है कारण
चिखलदरा में इंडियन आइल का पेट्रोल पंप यवतमाल के किसी कुमरे को एसटी कोटे से आवंटित हुआ है. लेकिन नियमों के अनुसार खुद संचालित करने की बजाए किराये पर दिए जाने के कारण आए दिन बंद पड जाता है.

Related Articles

Back to top button