अमरावतीमुख्य समाचार

48 दिनों से पेट्रोल व डीजल के दाम स्थिर

सर्वसामान्यों को दामों में और कमी होने की प्रतीक्षा

अमरावती/दि.21- केंद्र सरकार द्वारा विगत 3 नवंबर को पेट्रोल पर प्रति लीटर 5 रूपये व डीजल पर प्रति लीटर 10 रूपये का उत्पाद शुल्क कम किये जाने के बाद पेट्रोल व डीजल के दामों में कमी आयी थी. जिससे आम उपभोक्ताओं को काफी हद तक राहत मिली थी. वहीं दूसरी सबसे बडी राहत यह रही कि, 3 नवंबर के बाद से अब तक 48 दिनों के दौरान पेट्रोल व डीजल के दामों में कोई वृध्दि नहीं हुई है. हालांकि आम उपभोक्ताओं द्वारा इसमें राज्य सरकार की ओर से वैट दरों में कटौती करते हुए और अधिक राहत दिये जाने की प्रतीक्षा की जा रही है.
बता दें कि, केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कटौती किये जाने के बाद अमरावती में पेट्रोल 111.49 रूपये व डीजल 95.69 रूपये प्रती लीटर की दर पर बिक रहा है. जबकि 3 नवंबर से पहले जिस रफ्तार के साथ पेट्रोल व डीजल की दरों में वृध्दि हो रही थी, उसे देखते हुए अनुमान जताया जा रहा था कि, बहुत जल्द पेट्रोल 125 रूपये व डीजल 110 रूपये के स्तर को छू लेगा. लेकिन इससे पहले ही केंद्र सरकार ने अपने स्तर पर उत्पाद शुल्क में कटौती करते हुए आम उपभोक्ताओं को राहत देने का काम किया. इसके साथ ही देश के कई राज्यों में वहां की राज्य सरकारों ने भी अपने द्वारा लगाये जानेवाले वैट शुल्क में कटौती की. जिससे उन राज्यों के नागरिकों को पेट्रोल व डीजल के दामों में कटौती का दोहरा फायदा मिला. किंतु राज्य की महाविकास आघाडी सरकार द्वारा ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया. जिसके चलते महाराष्ट्र की जनता द्वारा अब भी पेट्रोल व डीजल पर राज्य सरकार द्वारा लगाये जानेवाले वैट शुल्क में कटौती किये जाने की प्रतीक्षा की जा रही है.
वहीं दूसरी ओर फिलहाल सबसे बडी राहतवाला विषय यह है कि, विगत करीब पौने दो माह से पेट्रोल व डीजल की दरों में कोई इजाफा नहीं हुआ है. जिससे करीब 49 दिनों से पेट्रोल व डीजल की दरें पूरी तरह से स्थिर हैं.

Related Articles

Back to top button