अमरावती

अमरावती में मुंबई से भी ज्यादा महंगा पेट्रोल

वाहन चालक हैरान-परेशान

  • कोरोना के बाद अब ईंधन दरवृध्दि का खतरा

  • प्रति लीटर 2.03 रूपये अतिरिक्त अदा करने पड रहे

अमरावती/दि.5 – कोविड संक्रमण का खतरा उत्पन्न होने के बाद अब धीरे-धीरे पेट्रोल व डीजल में दरवृध्दि हो रही है और उसने अब तक कोई कमी आती नहीं देखी गई. वहीं अब अमरावती में मुंबई से भी अधिक महंगा पेट्रोल बिक रहा है और यहां पर पेट्रोल के लिए प्रति लीटर 2.03 रूपये अतिरिक्त अदा करने पड रहे है. जिसकी वजह से सभी वाहन धारक भी हैरान-परेशान हो गये है. लगातार हो रही ईंधन दरवृध्दि को लेकर जहां एक ओर आम नागरिकों में जबर्दस्त असंतोष व्याप्त है, वहीं दूसरी ओर इस मामले को लेकर सत्ताधारी पक्ष द्वारा साधी गई चुप्पी को लेकर भी आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें काफी हद तक घट गई है, लेकिन इसके बावजूद पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल व डीजल की दरें लगातार बढ रही है. विगत 2 जुलाई को ही केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल की दरों में प्रति लीटर 35 पैसे का इजाफा किया गया है. जिसके बाद रविवार को पेट्रोल के दाम मुंबई में 105 रूपये प्रति लीटर तथा अमरावती में 107.03 रूपये प्रति लीटर थे. जिले के सभी पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल की दरें लगभग यही रही, जबकि धारणी शहर में पेट्रोल के लिए 107.24 रूपये प्रति लीटर के दाम अदा करने पडे. वहीं राज्य के परभणी में पेट्रोल के दाम सर्वाधिक 107.89 रूपये प्रति लीटर रहे. वहीं इस समय स्ट्रीट पेट्रोल 109.91 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल 98.40 रूपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है. जहां एक ओर ‘एक देश – एक रेट’ का नारा बुलंद किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर आर्थिक रूप से संपन्न देश की आर्थिक राजधानी और महाराष्ट्र की राजनीतिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल तुलनात्मक रूप से सस्ता है. वहीं अमरावती व परभणी जैसे आर्थिक तौर पर पिछडे जिलों में पेट्रोल महंगा बेचा जा रहा है. जिसके लेकर कई सवाल उपस्थित हो रहे है.

सर्वसामान्यों का जिना हुआ मुहाल

पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढने का सीधा परिणाम आवाजाही एवं माल ढुलाई की दरों पर पडा है. मालढुलाई का किराया बढने की वजह से अपने आप ही जीवनावश्यक वस्तुओं के दाम भी आसमान को छूने लगे है. ऐसे में अनाज, किराणा व साग-सब्जीयां महंगे हो गये है. जिसकी वजह से आम लोगों को दोहरी आर्थिक मार का सामना करना पड रहा है और अब सभी लोगों का जिना लगभग मुहाल हो गया है.

अधिक किराया रहने से धारणी में पेट्रोल महंगा

धारणी स्थित भारत पेट्रोलियम पेट्रोल पंप के संचालक समीर पटेल के मुताबिक धारणी में पेट्रोल का टैंकर गायगांव डिपो से अकोट, अंजनगांव, परतवाडा व सेमाडोह होते हुए आता है. यह करीब 200 किलोमीटर का सफर है और किराया अधिक लगने की वजह से पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ है.

Related Articles

Back to top button