अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पेट्रोल भराते समय बजा फोन, धधकी बाइक

संभाजी नगर/दि.11- पेट्रोल पंप के सामने दुपहिया में पेट्रोल भराते समय अचानक चालक को फोन आया. रिंग बजी वह कतार में खडा था. उसकी दुपहिया में अचानक आग लग गयी. घटना में कोई हाताहत नहीं हुआ है. किंतु दुपहिया के भडक जाने से पंप के कर्मचारियों में अफरा तफरी मची थी. समय सूचकता रखते हुए दुपहिया को ढकेलकर पंप से दूर ले जाया गया. जिसके बाद तेजी से आग बुझाई गयी. यह घटना संभाजी नगर के वालूज में बजाज आटो के गेट के सामने स्थित पंप पर होने की जानकारी है.
पंप पर न करें मोेबाइल से बात
पेट्रोल पंप पर कोई फोन से बात करता है तो वहां के कर्मचारी उसे तत्काल मना करते है. उसी प्रकार पंप पर धूम्रपान न करें. मोबाइल फोन का उपयोग न करें. ऐसे चेतावनी के फलक भी रहते हैं. इसके पीछे मोबाइल का इलेक्ट्रोमैगनेटिक रेडियेशन बडी वजह है. इस रेडियेशन के कारण पेट्रोल की भाप तुरंत आग पकडती है. उसी प्रकार धातु की चीजों में करंट भी आ सकता है.
कम से कम 6 मीटर
इंडस्ट्रीयल पॉलिसी और प्रमोशन के अनुसार पेट्रोलपंप पर मोबाइल फोन के बीच अंतर स्पष्ट किया गया है. उनका कहना है कि पेट्रोल पंप से 6 मीटर के फासले से मोबाइल फोन का उपयोग किया जा सकता है. पेट्रोल भराने के बाद पंप से दूर आए तो आप मोबाइल फोन से बात कर सकते है.

Related Articles

Back to top button