अमरावती

22 मिनट में ही अंग्रेजी के प्रश्न पत्र की फोटो हुई वायरल!

शिक्षा बोर्ड के तमाम इंतजाम रह गए धरे के धरे

* वाशिम जिले से सामने आया सनसनीखेज मामला
वाशिम/दि.22 – राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्बारा इस बार कक्षा 12 वीं की परीक्षा में नकलमुक्त अभियान चलाने के सक्त निर्देश सरकार की ओर से जारी किए गए है. परंतु इसके बावजूद परीक्षा के पहले ही दिन अंग्रेजी का पेपर शुरु रहने के दौरान परीक्षा शुरु होने के 22 मिनट में ही अंग्रेजी विषय के पर्चे की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. यह मामला वाशिम जिले की मालेगांव तहसील अंतर्गत शिरपुर जैन के सामने आया है. ऐसे में परीक्षा शुरु होने के बाद 20-22 मिनट के भीतर प्रश्न पत्र की फोटो सोशल मीडिया पर कैसे पहुंची, इसे लेकर शिक्षा विभाग द्बारा जाचं की जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, राज्य शिक्षा बोर्ड द्बारा ली जा रही कक्षा 12 वीं की परीक्षा मेें किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र के भीतर मोबाइल अथवा कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं है. साथ ही परीक्षा को पूरी तरह से नकलमुक्त रखने हेतु परीक्षा केंद्र के आसपास किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध है. यहां तक कि, परीक्षा केंद्र के आसपास स्थित झेरॉक्स सेंटरों को भी परीक्षा के समय बंद रखने के निर्देश दिए गए है और परीक्षा शुरु होने के बाद पहले एक घंटे तक परीक्षा केंद्र के भीतर मौजूद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र से बाहर आने की अनुमति भी नहीं है. इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर चाक चौबंद इंतजाम रखने हेतु इस वर्ष पहली बार पुलिस महकमे के साथ-साथ राजस्व महकमे की भी सहायता ली जा रही है और खुद जिलाधीश की देखरेख में सतर्कता पथक काम कर रहा है. परंतु इसके बावजूद शिरपुर जैन में परीक्षा शुरु होने के बाद 22 मिनट के भीतर ही अंग्रेजी के पर्चे की फोटो लिक हो गई. इसे अपने आप में बेहद गंभीर मामला माना जा रहा है और इस मामले की सघन जांच की जा रही है.

* दो केंद्र प्रमुखों से मांगी गई रिपोर्ट
जानकारी के मुताबिक शिरपुर जैन में मोहम्मद ज्यूनियर कॉलेज तथा श्री संत ओंकारगीर बाबा कनिष्ठ महाविद्यालय ऐसे दो परीक्षा केंद्र दिए गए है. शिरपुर में अंग्रेजी के पेपर के छायाचित्र वायरल होने की जानकारी मिलने पर शिक्षाधिकारी ने दोनों केंद्र संचालकों तथा दोनों केंद्रों के पथकों से रिपोर्ट मांगी. जिसमें इन दोनो केंद्रों पर ऐसा कोई मामला घटित नहीं होने की जानकारी मिली.

Related Articles

Back to top button