अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कम पैसों में बेहतरीन शिक्षा व शानदार भविष्य की गारंटी है ‘फिजिक्सवाला’

पाठशाला वाले माहौल में विद्यापीठ स्तर वाली पढाई

* अत्याधुनिक संसाधनों के साथ सुरक्षित माहौल में शिक्षा
* जेईई व नीट की तैयारी के लिए सबसे विश्वसनीय नाम
* शिक्षा के प्रति समर्पित 4 युवाओं की शानदार पहल
अमरावती/दि.15 – महज कुछ वर्ष पहले पटना निवासी अलख पाण्डेय ने यूट्यूब के जरिए ‘फिजिक्सवाला’ नामक अपना चैनल शुरु किया था. जिसमें वे भौतिकशास्त्र व गणित सहित विज्ञान संबंधित विषयों को लेकर बेहद शानदार तरीके से मार्गदर्शन किया करते थे. देखते ही देखते अलख पाण्डेय और उनका चैनल काफी मशहूर हो गये. जिसके बाद उन्होंने अपनी ऑफलाइन क्लासेस लेनी शुरु की. जिसकी आज देश के तमाम शहरों में शाखाएं है. यह एक तरह से ‘फिजिक्सवाला’ की विश्वसनीयता का सबूत और उदाहरण है. देश के अन्य शहरों की तरह अमरावती में भी गाडगे नगर परिसर स्थित क्रिएटीव हाईट्स में ‘फिजिक्सवाला’ की शाखा स्थित है. जिसका संचालन शिक्षा क्षेत्र के प्रति समर्पित रहने वाले अमरावती के 4 युवाओं द्वारा बडे शानदार ढंग से किया जा रहा है.
बता दें कि, विगत कई वर्षों से विद्यम् ग्रुप चलाने वाले अंकुश ठाकरे व आशिष सिसोदिया तथा खंडेलवाल इंग्लिश हब का संचालन कर रहे पिंकी खंडेलवाल व शिव खंडेलवाल ने करीब एक वर्ष पहले एक साथ आकर अमरावती में जेईई व नीट परीक्षाओं के लिए बच्चों का मार्गदर्शन करने हेतु कुछ अलग करने की सोची. जिसके तहत इन चारों युवाओं के बीच ‘फिजिक्सवाला’ को लेकर सहमति बनी. इसके उपरान्त ‘फिजिक्सवाला’ ग्रुप के साथ संपर्क करते हुए अमरावती हेतु फे्ंरचायसी हासिल की गई और फिर विगत 7 जनवरी को ‘आरंभ’ नामक अपनी तरह का अनूठा सेमिनार आयोजित करते हुए अमरावती में ‘फिजिक्सवाला’ की कक्षाएं शुरु हुई.

* ऐसे हुआ आरंभ
अमरावती में ‘फिजिक्सवाला’ की फ्रेंचायसी का संचालन करने वाले शिव खंडेलवाल ने दैनिक अमरावती मंडल के साथ विशेष तौर पर बातचीत करते हुए बताया कि, जब वे खंडेलवाल इंग्लिश हब का संचालन कर रहे थे, तो अपने पास आने वाले बच्चों द्वारा की जाने वाली चर्चा में हमेशा ही ‘फिजिक्सवाला’ का नाम सुना करते थे. जिसके चलते उनके मन में इसे लेकर जिज्ञासा जागी. इसी दौरान विगत लंबे समय से परिचय में रहने वाले विद्यम् ग्रुप के संचालक अंकुश ठाकरे व आशिष सिसोदिया से भी उनकी इस विषय को लेकर चर्चा हुई. प्री-स्कूल चलाने वाले तथा एबेकस की फ्रेंचायसी देने के क्षेत्र में कार्यरत अंकुश ठाकरे व आशीष सिसोदिया ने भी उनकी तरह अपने विद्यार्थियों व अभिभावकों के मुंह से ‘फिजिक्सवाला’ का नाम कई बार सुन रखा था. ऐसे में सब ने साथ मिलकर यह निर्णय लिया कि, वे अमरावती में ‘फिजिक्सवाला’ की फ्रेंचायसी हासिल करेंगे और अमरावती के बच्चों को ‘फिजिक्सवाला’ के मार्गदर्शकों का मार्गदर्शन उपलब्ध कराएंगे. जिसके बाद किये गये प्रयासों की बदौलत अमरावती में ‘फिजिक्सवाला’ का प्रारंभ हुआ.

* अन्यों की तुलना में बेहद कम शिक्षा शुल्क
शिव खंडेलवाल बताते है कि, वर्ष 2017 में यू-ट्यबू चैनल के जरिए ऑनलाइन क्लासेस शुरु करने वाले अलख पाण्डेय के यू-ट्यूब चैनल के जरिए आज भी 2 से 5 हजार रुपए भरकर सबक्रिप्शन हासिल किया जा सकता है. वहीं ऑफलाइन क्लासेस की फीस भी अन्यों की तुलना में बेहद कम है. इसमें भी ‘फिजिक्सवाला’ द्वारा गरीब एवं आर्थिक रुप से कमजोर विद्यार्थियों सहित मेधावी छात्र-छात्राओं को अलग-अलग तरह के डिस्काउंट दिये जाते है.


* शुरुआत से ही मिला बेहतरीन प्रतिसाद
अमरावती में महज 5 माह पहले शुरु हुई ‘फिजिक्सवाला’ की क्लासेस को जेईई, सीईटी व नीट परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों की ओर से बेहतरीन प्रतिसाद मिला. जिसकी बदौलत आज ‘फिजिक्सवाला’ की अमरावती ब्रांच में 800 से अधिक छात्र-छात्राएं बढ रहे है. जिन्हें ऑफलाइन तरीके से पढाने हेतु अलग-अलग विषयों में महारत हासिल रखने वाले 10 फैकल्टी है. साथ ही 15 से अधिक विशेषज्ञ फैकल्टीज द्वारा इन छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन तरीके से पढाया जाता है. जिसके तहत सप्ताह में 4 दिन विशेषज्ञ फैकल्टीज की ऑनलाइन क्लासेस चलती है और दो दिन स्थानीय फैकल्टीज द्वारा ऑफलाइन क्लासेस ली जाती है. इस तरह से ‘फिजिक्सवाला’ में हाइब्रिड इंटरएक्टीव क्लासेस का कल्चर चल रहा है.

* राष्ट्रीय स्तर के नामांकित फैकल्टीज से पढने का मौका
इस बातचीत के दौरान शिव खंडेलवाल सहित अंकुश ठाकरे ने बताया कि, ‘फिजिक्सवाला’ के साथ फैकल्टीज के तौर पर कई आईआईटीएन्स जुडे हुए है, जो अपने-अपने विषयों में गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे. साथ ही उनका शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा खासा नाम है. ऐसे नामांकित फैकल्टीज से मार्गदर्शन प्राप्त करने और उनसे पढने का मौका केवल और केवल ‘फिजिक्सवाला’ में ही मिलता है.

* हर बच्चे की पढाई और सुरक्षा पर पूरा ध्यान
शिव खंडेलवाल बताते है कि, ‘फिजिक्सवाला’ में हर बच्चे की पढाई के साथ-साथ उसकी सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाता है. प्रतिस्पर्धा एवं पढाई को लेकर बच्चा किसी भी तरह से बोझ महसूस न करें तथा तनाव का शिकार न हो, इस बात की ओर खास तौर से ख्याल रखा जाता है. जिसके तहत हर एक फैकल्टी द्वारा हर एक बच्चे की ओर ध्यान देते हुए उनसे रोजाना संवाद साधा जाता है. जिसके लिए पाठशाला वाले माहौल के बीच हलके-फुलके वातावरण में विद्यापीठ स्तर की पढाई कराई जाती है. सबसे खास बात यह है कि, प्रत्येक क्लासरुम में इंटरएक्टीव पैनल के ठीक उपर विद्यार्थियों की तरफ नजर रखने वाला कैमरा लगाया गया है और क्लासरुम के बीचों-बीच 360 डिग्री घुमते हुए क्लासरुम में चारों तरफ नजर रखने वाले कैमरें लगे हुए है. जिससे इस बात पर नजर रखने में आसानी होती है कि, क्लासरुम के भीतर कौन सा बच्चा क्या कर रहा है और उसका पढाई पर कितना ध्यान है.

* बच्चों के अभिभावकों के साथ भी सीधी कनेक्टीविटी
विशेष उल्लेखनीय है कि, इन दिनों कई बार इस तरह की शिकायतें भी सामने आती है कि, बच्चे स्कूल या ट्यूशन जाने की बात कहकर घर से निकलते है. लेकिन क्लासेस को बंक कर देते है. ऐसा न हो इसके लिए ‘फिजिक्सवाला’ ने एक विशिष्ट व्यवस्था भी अमल में लायी है. जिसके तहत प्रत्येक विद्यार्थी हेतु बायोमैट्रीक हाजिरी लगाना अनिवार्य किया गया है. साथ ही उन्हें मैग्नेटीक आईकार्ड दिये गये है. जिसे उनके और उनके अभिभावकों के मोबाइल फोन के साथ कनेक्ट किया गया है. जिसके चलते विद्यार्थी के क्लास में आकर हाजिरी लगाने और क्लास पूरी करने के बाद कैम्पस से बाहर निकलने के तुरंत बाद उनके अभिभावकों के मोबाइल पर मैसेज चला जाता है. ऐसे में अभिभावकों को घर बैठे ही यह पता चल जाता है कि, उनका बच्चा कितने बजे क्लास में पहुंचा और क्लास पूरी करने के बाद कितने बजे वहां से बाहर निकला.

* क्लास रुम में होने वाली पढाई की रिकॉर्डिंग व स्ट्रीमिंग
खास बात यह है कि, प्रत्येक क्लासरुम के बीचोंबीच लगाये गये 360 डिग्री घुमने वाले कैमरे के जरिए क्लासरुम में कराई जाने वाली पढाई की रिकॉर्डिंग की जाती है. जिसकी विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों हेतु बनाये गये अलग-अलग एप पर स्ट्रीमिंग की जाती है. इससे जहां अभिभावक घर बैठे देख सकते है कि, उनका बच्चा क्लासरुम में बैठकर क्या कर रहा है. वहीं दूसरी ओर क्लास पूरी होने के बाद बच्चे अपने मोबाइल एप पर इस स्ट्रीमिंग को दोबारा देखकर एक तरह से रिविजन कर सकते है. साथ ही साथ अगर कोई बच्चा किसी भी वजह के चलते क्लासरुम में किसी दिन गैरहाजिर रहता है, तो भी उसकी पढाई का नुकसान नहीं होता और वह घर बैठे क्लासरुम में कराई गई पढाई को अपने मोबाइल एप के जरिए देख व सुन सकता है.

* हर बैच के लिए फैकल्टी के साथ ही मेटॉर भी
‘फिजिक्सवाला’ की क्लासरुम में सबसे खास विशेषता यह होती है कि, प्रत्येक क्लासरुम में फैकल्टी के साथ-साथ एक-एक मेटॉर भी होता है, जो क्लासरुम में चलने वाली पढाई-लिखाई की ओर ध्यान देने के साथ-साथ क्लासरुम में मौजूद प्रत्येक बच्चे की गतिविधियों पर भी नजर रखता है. ताकि कोई भी बच्चा क्लासरुम में पढाई जारी रहते समय किसी भी तरह की अन्य गतिविधि की ओर ध्यान न दे, बल्कि उसका पूरा ध्यान क्लासरुम में चल रही पढाई की ओर ही रहे.

* पूरी तरह वातानुकूलित कैम्पस में लिफ्ट की भी सुविधा
गाडगे नगर परिसर स्थित क्रिएटीव हाईट्स नामक इमारत की दूसरी, तीसरी व चौथी मंजिल पर संचालित होने वाले ‘फिजिक्सवाला’ के पूरे प्रिमाईसेस को पूरी तरह से वातानुकूलित रखा गया है. साथ ही उपरी मंजिलों पर स्थित क्लासरुम में आने-जाने हेतु विद्यार्थियों को किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी का सामना न करना पडे, इस बात को ध्यान में रखते हुए दो लिफ्ट की व्यवथा की गई है. इसके अलावा किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने हेतु अग्निरोधी व्यवस्था के साथ ही आपातकालीन निकासी की व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा क्रिएटीव हाईट्स की सबसे नीचली मंजिल पर विद्यार्थी एवं फैकल्टीज के वाहन हेतु पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था है. जहां पर सिक्यूरिटी गार्ड की नियुक्ति भी की गई है. जिसके द्वारा विद्यार्थियों को अनुशासित ढंग से वाहन पार्क करने हेतु कहा जाता है, ताकि बेतरतीब पार्किंग न हो पाये और इसकी वजह से किसी को कोई तकलीफ या शिकायत न हो.

Related Articles

Back to top button