अमरावती

जुडवा शहर में सुअरों का जमावडा

नागरिकों ने की बंदोबस्त करने की मांग

परतवाडा/प्रतिनिधि दि.२५ – अचलपुर-परतवाडा जुडवा शहर नंप क्षेत्र में इन दिनों सुअरों ने आतंक मचा रखा है. शहर के हर गली मोहल्लो में सुअर घूमते दिखाई दे रहे है. जिसकी वजह से नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड रहा है. शहर के जागरुक नागरिकों द्बारा सुअरों का बंदोबस्त करने की मांग नंप प्रशासन से की है.
ज्ञात रहे कि पूर्व नगराध्यक्ष हाजी मो. रफीक सेठ के कार्यकाल में शहर को सुअरों से मुक्त करने की योजना चलायी गई थी जिसका जुडवा शहरवासियों ने स्वागत किया था. किंतु अब वापस पिछले 8 से 10 वर्षो में सुअरों का जमावडा जुडवा शहर में दिखाई दे रहा है. शहर के गली मोहल्लो में स्थित नालियों में नागरिकों के घरों के सामने सुअर घूमते दिखाई दे रहे है.

  • ग्रामीण परिसर में जंगली सुआरों का आतंक

एक ओर जहां जुडवा शहर में सुअरों ने आतंक मचा रखा है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में जंगली सुअरों से किसान परेशान है. जंगली सुअर रात को खेतों में घूसकर किसानों की खडी फसल बर्बाद कर रहे है. जिसमें जनप्रतिनिधि इन सुअरों का बंदोबस्त करने हेतु उपाय योजना करें ऐसी मांग किसानों द्बारा की जा रही है. हाल ही में बिलनपुरा निवासी युवा किसान सुधीर कपले ने अपने खेत में चने की बुआई की थी. तीन महीनों तक कडी मेहनत करने के पश्चात जब फसल निकालने का समय आया तब जंगली सुअरों ने चने की फसल बर्बाद कर दी जिसमें उसे आर्थिक नुकसान उठाना पडा.

  • वन विभाग से किसानों ने की शिकायत

वन परिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले किसानों के खेतो में जंगली सुअरों के अलावा अन्य पशुओं ने भी आतंक मचा रखा है. जगंली पशु व सुअर किसानों की फसल बर्बाद कर रहे है. जिसकी शिकायत वन विभाग से परिसर के अनेक किसानों ने की उसके बावजूद भी वनविभाग द्बारा किसानों की सहायता नहीं की जा रही. फसलों के नुकसान की भरपाई भी जिस प्रमाण में मिलनी चाहिए वह उन्हें नहीं मिल रही. ऐसी चर्चाएं परिसर में व्याप्त है.

  • जंगली सुअरों का बंदोबस्त करें

जंगली सुअर रात में खेतों में घूस जाते है और फसलो का नुकसान कर देते है साथ ही गांव के सुअर भी खेतों में खडी फसल नष्ट कर देते है. पिछले आठ दिनों पूर्व मेरे खेत में 50 से 60 केले के पेड जंगली सुअरों ने उखाड दिए. सुअरों से बचाव हेतु किसानों ने अपने खेतों में तार की फेंसिंग की व विविध उपाय योजना भी की. किंतु सुअरों द्बारा नुकसान का सिलसिला जारी है ऐसे में प्रशासन सुअरों का बंदोबस्त करें.
– श्रीधर क्षिरसागर, किसान अचलपुर

Related Articles

Back to top button