अमरावती

बिस्मिल्ला नगर में फिर दिखा गंदगी का अंबार

सफाई ठेकेदारों को नहीं है नागरिकों के स्वास्थ की सुध

अमरावती/दि.23– स्थानीय लालखडी प्रभाग के बिस्लिमल्ला नगर में इन दिनों गंदगी का अंबार चारों ओर दिखाई पड रहा है. वही सफाई ठेकेदारों व्दारा नियमित सफाई न करने के कारण यहां के नागरिकों को अपने व बच्चों के स्वास्थ की फिक्र सता रही है.
बता दें कि लालखडी प्रभाग यह सबसे गरीब व मजदुरी करने वाले नागरिकों का इलाका जाना जाता है. इस परिसर में अलग-अलग मोहल्ले बसने से यह प्रभाग बहुत बडा इलाका जाना जाता है. उसी तरह इन परिसरों में नागरिको को मुलभुत सुविधाओं का भारी अभाव देखा जाता है. इन मुलभुत सुविधाओं में सबसे प्रमुख सफाई व स्वच्छता की कमी परिसर में चारों ओर दिखाई पड रही है. प्रभाग के बिस्मिल्ला नगर में हमेशा ही वर्षो से सफाई व्यवस्था दिखाई नहीं पडती है. वही नागरिकों व्दारा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से सफाई, पेयजल आदि के लिए कई बार मांगे की गई है. किंतु अभी तक इन सुविधाओं की ओर किसी भी जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं जा रहा है. इन दिनों ठंड का मौसम बढ गया है. दिन में भारी गरमी रहती है व रात में ठंड बढ रहने के कारण मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ रहा है. जिसके कारण नागरिक अपने व बच्चों के स्वास्थ को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे है.

कई इलाकों में है गंदगी का अंबार
लालखडी प्रभाग के बिस्मिल्ला नगर स्थित मस्जिद-ए इमाम हुसैन परिसर व क्षेत्र के अन्य मोहल्लों में काफी गंदगी पनपी हुई है. नालियों की नियमित सफाई नहीं होने से जहरीले किडे-पतिंगे पैदा होकर नागरिकों के स्वास्थ के लिए खतरा बन रहे है.

किट नाशक का अब तक नहीं हुआ छिडकाव
लालखडी प्रभाग अंतर्गत आने वाले गुलिस्ता नगर, यास्मीन नगर, बिस्मिल्ला नगर, लालखडी परिसर, फातेमा नगर सहित प्रभाग के अन्य इलाकों में बारिश के बाद इन दिनो शहर के सभी महोल्लों में मच्छर काफी बढ गए है और डेंगू जैसी घातक बिमारी से कई लोगों की जान भी गयी है. किंतु न ही मनपा प्रशासन व सफाई ठेकेदारों व्दारा इन परिसरों में किसी भी तरह से किट नाशक का छिडकाव हुआ है न ही फंगिंग मशीन व्दारा धुआरनी हुई है. ऐसा आरोप नागरिकों व्दारा लगाया जा रहा है.

नालियों की नियमित सफाई क्यों नहीं
प्रभाग के स्थानीय नागरिकों व्दारा दैनिक अमरावती मंडल को जानकारी देते हुए बताया गया कि नालियों की सफाई लगभग 15 से 20 दिनों के पश्चात होनी चाहिए. लेकिन प्रभाग में कभी कभार ही नालियों की सफाई होती है. अगर सफाई ठेकेदार को ढुंढने जाए तो वे मिलते नहीं और फोन लगाओ तो उठाते नहीं. जिसके कारण क्षेत्र में स्वच्छता का बंटा धार हो रहा है.

कचरा गाडियां भी नदारत
क्षेत्र की महिलाओं व्दारा जानकारी देते हुए बताया गया कि सुबह के समय घर के पुरुष वर्ग अपनी रोजी रोटी कमाने के लिए निकल जाते है. जिसके बाद महिलाओं व्दारा घर की सफाई कर कचरा संकलन करने के लिए आने वाली घंटा गाडियों का इंतजार करती है. मगर कई दिनों तक कचरा गाडी नहीं आने से परिसर के इर्दगिर्द व खुले प्लाटों में ही कचरा फेकना पडता है. जिसके कारण कई दिनों तक न कचरा न उठने के कारण बदबु व किडे पैदा हो रहे है.

नियमित करें सफाई
लालखडी सहित इस प्रभाग से जुडे अन्य परिसरों के नागरिकों व्दारा परिसर की साफ-सफाई, नालियों की सफाई, किट नाशक का छिडकाव, घंटा गाडियों व्दारा कचरा संकलन नियमित रुप से किए जाने की मांग मनपा आयुक्त व प्रशासन से की जा रही है.

Related Articles

Back to top button