अमरावती

बालकों की समस्याओं का निराकरण करने उपाय योजना बनाए

जिलाधिकारी पवनीत कौर ने दिए निर्देश

अमरावती/दि.20 -कोरोना के पश्चात निर्माण हुए बालकों के प्रश्न व उनकी शिक्षा में आने वाली दिक्कतों को दूर करने हेतु बडे प्रमाण पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए, ऐसे निर्देश जिलाधिकारी पवनीत कौर ने अधिकारियों को दिए. वे जिला प्रशासन व अपेक्षा होमियो सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में कोरोना के पश्चात परिस्थिति में शिक्षा व बालकों की सुरक्षा इस विषय पर परिषद का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर वे बोल रही थी. इस समय स्वयंसेवी संस्था पुणे के संतोष शिंदे, हेमांगी जोशी, अपेक्षा होमियो सोसायटी के संचालक डॉ. मधुकर बुंबले, संजीवनी ठाकरे सहित विविध विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.
कोरोना की परिस्थिति व उसके पश्चात भी बालकों के अनेक प्रश्न सामने आए हैं. जिसमें बाल मजदूरी, बाल विवाह, बालकों का लैंगिक शोषण व शालाओं की अनियमितता आदि प्रश्नों को समझने व उन्हें हल करने जिलास्तर पर उपाय योजना व विविध विभागों की भूमिका निश्चित किए जाने पर परिषद में चर्चा हुई. जिसमें जिलाधिकारी पवनीत कौर ने बालकों के विविध प्रश्नों को हल करने उपाय योजना बनाए जाने के निर्देश दिए और का जिले में बाल मजदूरी का निर्मूलन किया जाना आवश्यक हैं.
वहीं बालकों को बैड टच, गुड टच के संदर्भ में भी जानकारी होना आवश्यक हैं. इस विषय को लेकर प्रत्येक शाला में एक शिक्षक को इस प्रकार की जवाबदारी देकर तहसील स्तर पर, शाला स्तर पर जनजागृती की जाए. इसके लिए यूनिसेफ जैसी संस्थाओं का भी सहकार्य प्राप्त करे ऐसा परिषद में जिलाधिकारी पवनीत कौर ने कहा. पिछले 2 सालों में शालाएं बंद होने की वजह से बालकों का नुकसान हुआ हैं. शिक्षा अधिकार कानून का पालन हो तथा निजी शिक्षण संस्थाओं व्दारा लिए जा रहे विविध शुल्कों पर भी नियंत्रण रखा जाए, ऐसी सूचना भी जिलाधिकारी पवनीत कौर ने परिषद में उपस्थित अधिकारियों को दी.

Related Articles

Back to top button