अमरावती

डेंग्यू प्रतिबंध को लेकर नियोजन बैठक

आयुक्त ने लिया प्रबंधन अभियान का जायजा

अमरावती/दि.18– मंगलवार को मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने डेंग्यू प्रतिबंध को लेकर किये जा रहे उपायों की जानकारी लेकर प्रबंधन अभियान का जायजा लिया. डेंग्यू प्रबंधन के लिए मच्छर मुक्ति अभियान चलाने के निर्देश बैठक में स्वास्थ्य व स्वच्छता विभाग को दिये गये. डेंग्यू प्रबंधन के लिए नागरिक भी सहयोग दे, यह अपील मनपा प्रशासन द्बारा की जा रही है.
डेंग्यू बुखार विशिष्ट मच्छर के कांटने से होता है, इसलिए कहीं पर भी पानी 8 दिन से अधिक समय के लिए जमा नहीं होने देने के निर्देश दिये गये. बैठक में उपायुक्त डॉ. सीमा नैताम, मुख्य लेखा परिक्षक राम चव्हाण, मुख्यलेखाधिकारी हेमंत ठाकरे, पर्यावरण अधिकारी महेश देशमुख, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले, सिटी इंजिनिअर रविंद्र पवार, सहायक आयुक्त नरेंद्र वानखडे, योगेश पीठे, नंदकिशोर तिखिले, भाग्यश्री बोरेकर, तौसिफ काजी, सिस्टम मैनेजर अमित डेंगरे, शिक्षाधिकारी डॉ. अब्दूल राजीक आदि उपस्थित थे.

* डेंग्यू की रोकथाम जरुरी
जिस क्षेत्र में डेंग्यू के मरीज मिलते है, ऐसे क्षेत्र में घर-घर कीटक नाशकों की स्प्रेईंग व फागिंग किया जाए, सप्ताह में एक दिन सुखा दिन के रुप में मनाये. डेंग्यू की रोकथाम के लिए जनता से भी सहयोग अत्यंत जरुरी रहने की बात भी बैठक में कहीं गई.

* डेंग्यू के लक्षण
डेंग्यू के मरीजों में तेज बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द, उल्टीयां आना, आंखों की भीतरी क्षेत्र में तकलीफ होना, कमजोर महसूस होना, भूख नहीं लगना, खून में प्लेटलेट की संख्या कम होना आदि लक्षण दिखते है.

Related Articles

Back to top button