अमरावती

महिला बचत समूह के लिए १०० करोड निधि का नियोजन

पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने दी जानकारी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२१ – जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए महिला बचत समूह को १०० करोड रुपए तक निधि देने की तैयारी जिला सहकारी बैंक की ओर से दर्शाई गई है. जिसके अनुसार महिला विकास आर्थिक महामंडल की ओर से महिला बचत समूह, उद्योग, व्यवसाय के लिए पत आपूर्ति की जाएगी. यह जानकारी राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने दी. वे धामणगांव काटपुर में महिला आर्थिक विकास महामंडल, दिशा प्रकल्प व माहेर लोक संचालित साधन केंद्र की ओर से आयोजित स्वयं सहायता समूह के विकास कार्यों के समीक्षण व व्यापार सखियों से संवाद कार्यक्रम में बोल रही थी. इस समय जिला समन्वय अधिकारी सुनील सोसे, पूर्व सरपंच रेखा वानखडे, अर्चना खांडेकर सहित विविध समूहों की महिला सदस्य व ग्राम वासी मौजूद थे.

पालकमंत्री ठाकुर ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को स्थायी रुप से रोजगार दिलाने का प्रयास किया जा रहा है. मा.वि.म. की बचत समूहों को १० लाख रुपए बगैर ब्याज कर्जा दिलाने की मांग इससे पहले ही पूरी की गई है. इसी तरह अमरावती जिले में जिला सहकारी बैंक की सहयोग से बचत समूहों को पत आपूर्ति के लिए १०० करोड निधि की योजना का नियोजन किया जा रहा है. स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने के लिए महिला सशक्तिकरण को लेकर सकारात्मक कदम उठाए जा रहे है. उन्होंने कहा कि दिशा प्रोजेक्ट के माध्यम से विविध यशोगाधाएं सामने आ रही है.

अनेक महिलाओं ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से उद्योग व्यवसाय की डोर को हाथ में लेकर अपना अस्तित्व निर्माण किया है. तारखेडा के गोट फार्म अंतर्गत जरुरतमंदों को भेडपालन वितरण का कार्यक्रम भी चलाया गया. इसके अनुसार जरुरतमंदों को फार्म की ओर से एक बकरी दी गई. जिसके संगोपन के बाद संबंधित लाभार्थियों को बकरी का एक बच्चा फर्म को लौटाना है. इसके लिए गोट बैंक भी तैयार की गई है. इस प्रकल्प के तहत जिले में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में ६ हजार २०० बचत समूह है. ६८ हजार महिलाओं को संगठित किया गया है. फसल उत्पादकता बढाने के साथ ही किसानों को बाजार उपलब्ध करवाकर देने के लिए यह उपक्रम चलाये जाने की जानकारी सोसे ने दी.

व्यापार सखियों से साधा संवाद

महिला व बालविकास मंत्री ठाकुर ने स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के साथ दिलखुलास संवाद साधा. कोरोना विपदा के दौर में विविध उपाय योजना अमल में लायी जा रही है. इस दौरान भी विकास कार्यों की गति रुकी नहीं है. महिला सशक्तिकरण के लिए योजनाएं व उपक्रमों का नियोजन किया जा रहा है. प्रकल्प व्दारा अर्थसहायता के धनादेश का वितरण पालकमंत्री के हाथों किया गया. इसके बाद गुलाबी बोंड ईल्ली जनजागृति मुहिम कृषिरथ का शुभारंभ किया गया. संचालन खांडेकर ने किया, आभार ऋषिकेश घार ने माना.

Related Articles

Back to top button