अमरावतीमुख्य समाचार

1.5 करोड़ हेक्टेयर में बुआई का नियोजन

खरीफ सीजन, सर्वाधिक रकबा सोयाबीन, कपास का

अमरावती/दि.29-कृषि महकमे ने आगामी खरीफ सीजन हेतु 1 करोड़ 52 लाख 13 हजार हेक्टेयर में बुआई का नियोजन किया है. 19 लाख 23 हजार क्विंटल बीजों की आवश्यकता होगी. 19 लाख 38 हजार क्विंटल बीज उपलब्ध कर लेने की जानकारी कृषि आयुक्त सुनील चव्हाण ने दी. उन्होंने कहा कि 15 हजार क्विंटल अधिक बीज उपलब्ध है. प्रदेश के कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने शुक्रवार को अमरावती आकर खरीफ सीजन की नियोजन बैठक ली. संभाग में खरीफ का नियोजन और किसानों को बैंकों के माध्यम से दी जाने वाली कर्ज सुविधा का अवलोकन मंत्री महोदय ने किया. उल्लेखनीय है कि इस बार औसत से कम बारिश का अंदाजा जलवायु विभाग ने व्यक्त किया है.
सूत्रों ने बताया कि खरीफ सीजन में सोयाबीन का रकबा सर्वाधिक रहेगा. 50 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन की बुआई अपेक्षित है. इसके बाद 43 लाख हेक्टेयर में कपास की बुआई होने की संभावना और तैयारी महकमे ने दर्शाई. 15.50 लाख हेक्टेयर में चावल, 13.35 लाख हेक्टेयर में तुअर, 9 लाख हेक्टेयर में मक्का, 7.40 लाख हेक्टेयर में बाजरा, 3.48 लाख हेक्टेयर में ज्वार की बुआई अपेक्षित रहने की जानकारी कृषि संचालक विकास पाटील ने दी.
उन्होंने बताया कि खरीफ सीजन का अपेक्षित क्षेत्र, पिछले तीन वर्षों की औसतन विक्री और बीजों में बदलाव का रेट ध्यान में रखकर फसल निहाय बीजों की आवश्यकता तय की गई है. राष्ट्रीय बीज निगम, महाबीज और निजी कंपनियों के पास उपलब्ध बीजों की जानकारी लेकर खरीफ का नियोजन किये जाने की बात भी कृषि संचालक ने कही.
उन्होंने बताया कि किसानों को घर के सोयाबीन का उपयोग का प्रमाण अच्छा रहेगा. इसके अलावा महाबीज में भी एक जैसे सोयाबीन बीज की तैयारी की है. भरपूर मात्रा में बीज उपलब्ध रहेंगे.
————–

Related Articles

Back to top button