अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट के दाम घटे

अब 50 की बजाय 10 रूपये ही अदा करने होंगे

 कोविड संक्रमण काल के दौरान बढाई गई थी दरें

अमरावती/दि.17- कोविड संक्रमण काल के दौरान जहां एक ओर केवल गिने-चुने रूट पर कुछ विशेष रेलगाडियां चलायी जा रही थी, जिनमें यात्रियों की संख्या काफी कम रहा करती थी. वहीं उस वक्त रेल प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के रिश्तेदारों की अनावश्यक भीडभाड न हो, इस बात के मद्देनजर प्लेटफार्म टिकट की दर बढाकर 10 रूपये से 50 रूपये कर दी गई थी. वहीं अब कोविड संक्रमण का खतरा काफी हद तक टल जाने और अनलॉक की प्रक्रिया का दायरा बढाये जाने के बाद प्लेटफार्म टिकट की दरों को पहले की तरह सामान्य करते हुए 10 रूपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए गत वर्ष करीब ढाई से तीन माह सभी रेलगाडियाेंं के परिचालन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. ऐसे में सभी रेल्वे स्टेशनों पर पूरी तरह से सन्नाटा व्याप्त था. पश्चात कुछ चुनिंदा रूट पर सीमित यात्री क्षमता के साथ विशेष रेलगाडियां शुरू की गई. साथ ही रेल्वे स्टेशनों पर अनावश्यक भीडभाड न हो, इस बात के मद्देनजर प्लेटफार्म टिकट की दरें बढा दी गई थी, ताकि लोगों को बिना वजह रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म पर आने से रोका जा सके. यह तरीका काफी कारगर साबित हुआ था. जिसकी वजह से रेल्वे स्टेशनों को भीडभाड से मुक्त रखने में सफलता भी हासिल हुई थी. हालांकि इसे लेकर आम लोगों में काफी हद तक गुस्से की लहर भी फैल गई थी. वहीं अब हालात सामान्य होते ही अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की दरों को घटाकर पहले की तरह 10 रूपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया है.
 मुंबई व पुणे की ट्रेन को तारीखों का इंतजार
यद्यपि इस समय अमरावती जिले सहित राज्य के अन्य हिस्सों में भी कोविड संक्रमण को लेकर हालात काफी हद तक नियंत्रण में आ चुके है और अब लंबी दूरीवाली कई रेलगाडियों को पहले की तरह पूरी क्षमता के साथ चलाया जा रहा है. किंतु अमरावती स्टेशन से छूटनेवाली अमरावती-मुंबई व अमरावती-पुणे सहित अमरावती-जबलपुर व अमरावती-सूरत ट्रेन विगत लंबे समय से बंद है. जिसमें से अमरावती-मुंबई व अमरावती-पुणे ट्रेन को 30 मई से शुरू करने का संदेश भारतीय रेल बोर्ड व मध्य रेल प्रशासन द्वारा दिया गया था. किंतु ऐन समय पर उसकी तारीख को आगे बढा दिया गया है. वहीं अब तक इन रेलगाडियों को शुरू करने की नई तारीख घोषित नहीं की गई है. ऐसे में स्थानीय यात्रियों द्वारा इन दोनों रेलगाडियों सहित अन्य दो रेलगाडियों के भी दुबारा शुरू होने को लेकर प्रतीक्षा की जा रही है. साथ ही अमरावती-नागपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी जल्द शुरू किये जाने की मांग की जा रही है.
* सभी यात्रियों के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य
इस समय जहां एक ओर अमरावती रेल्वे स्टेशन से अमरावती-तिरूपती ट्रेन चलायी जा रही थी, वहीं हावडा-मुंबई व अहमदाबाद-चेन्नई रूट की रेलगाडियां बडनेरा रेल्वे स्टेशन से होकर गुजर रही है. ऐसे में इन रेलगाडियों से यात्रा करने हेतु टिकट निकालनेवाले सभी रेलयात्रियों की टिकट खिडकी के पास ही रैपीड एंटीजन कोविड टेस्ट की जा रही है और रिपोर्ट निगेटीव आने पर ही उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button