अमरावती

बच्चों को हल्की ध्ाूप में खेलने दे, भरपूर मिलेगा कॅल्शियम

शरीर में कॅल्शियम क्यों जरूरी है

अमरावती/दि.१६- जीवन में सूर्य का बहुत महत्व होता है. मनुष्य की त्वचा में बिटा डी हायड्रोकोलेस्टेरॉल यानी की विटामीन डी का बहुत महत्व होता है. सूर्य प्रकाश की किरण त्वचा पर पडने से वह कॉलिकॅल्शिफेरॉल यानी विटामिन डी में परिवर्तित हो जाती है.जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती है. जिसके कारण छोटे बच्चों को रोज सुबह हल्की ध्ाूप में खेलने दिया जाए, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है.
मनुष्य के शरीर में २०६ हड्डिया होती है. किंतु नवजात शिशु के शरीर में ३०० हड्डियां होती है. जैसे जैसे शरीर की वृध्दि होती है तो हड्डियों की संख्या कम हो जाती है. शरीर को समतोल बनाए रखने के लिए हड्डियों का बहुत महत्व होता है. कॅल्शियम के कारण हड्डियां मजबूत रहती है. कॅल्शियम की मात्रा कम होते ही हड्डियों में दर्द होने लगता है. जिसके कारण कॅल्शियम शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसा अस्थिरोग विशेषज्ञ डॉ. नितीन राठी ने बताया.
* हल्की ध्ाूप में कितने समय
सुबह ७ से ९ बजे के दौरान सूर्य प्रकाश लिया जा सकता है. उसके बाद वह हानिकारक होता है. रोज १५ मिनिट सूर्यप्रकाश लेने पर सूर्य से मिलनेवाला विटामीन डी अपने शरीर में पहुंचने से हड्डियां मजबूत होती है. तनाव कम होता है. भूख लगती है. नींद में भी सुधार होता है. अत: छोटे बच्चों को १५ मिनिट हल्की ध्ाूप में खेलने दिया जाए. ऐसा डॉक्टरों का कहना है.
* जिला सामान्य अस्पताल मेंं १३८९ मरीजों पर उपचार
दुर्घटना के अधिकाश केस जिला सामान्य अस्पताल में लाए जाते है. अनेको की हड्डियों का ऑपरेशन करना पडता है. सप्ताह, १५ दिन तक उस पर उपचार किया जाता है. जनवरी से नवंबर २०२१ में १३८९ मरीजों पर उपचार करने की जानकारी डॉक्टरों ने दी .
बॉक्स
हड्डियों के कारण ही शरीर में हलचले हो सकती है और कॅल्शियम के कारण हड्डियां मजबूत रहती है. जिसके कारण समय-समय पर जांच कर ली जाए. महिने मेें दो गोलियां कॅल्शियम की लेने पर उसका प्रमाण कायम रहता है.
डॉ.श्यामसुंदर निकम, जिला शल्य चिकित्सक

Related Articles

Back to top button