अमरावती

मालवाहक वाहन में ठुसे खिलाडी विद्यार्थी

सुरक्षा की ऐैसी की तैसी

अनुचित घटना होने पर जिम्मेदार कौन
अमरावती/ दि.2 – जिला परिषद के प्राथमिक शिक्षा विभाग व्दारा जिला स्टेडियम के मैदान पर विद्यार्थियों के लिए जिला स्तरीय तीन दिवसीय क्रीडा महोत्सव का आयोजन कियागया है. इस महोत्सव से लौटने वाले विद्यार्थियों को छोटा हाथी कहलाने वाले मालवाहक वाहन में ठुस-ठुसकर ले जाया जा रहा है. कल बुधवार की दोपहर आयोजन स्थल के सामने यह नजारा देखने को मिला. खासबात यह है कि, पहले ही उस वाहन में अलमारी व अन्य सामग्री रखी हुई थी,उपर से विद्यार्थियों को ठूस-ठूसकर बिठाया. ऐसे में किसी तरह की अनुचित घटना हो जाती तो इसके लिए जिम्मेदार कौन? ऐसा प्रश्न निर्माण हुआ.
दो वर्ष बाद प्राथमिक शालेय विद्यार्थी के लिए जिला स्तरीय खेल प्रतियोगता. जिला मुख्यालय में 31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच आयोजित की गई. उसमें 14 ग्रामपंचायत समिति के विभिन्न स्कूलों के 1 हजार 736 स्कूल के विद्यार्थी, इसी तरह 342 खेल प्रभारी शामिल हुए है. इस तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता में शामिल विद्यार्थियों को लाने-लेजाने के लिए स्कूलों में निजी वाहनों का उपयोग किया है, मगर उस वाहन में विद्यार्थियों को जानवरों की तरह ठूसा जा रहा है. यह बात 1 फरवरी को उजागर हुई. इसी कारण स्कूल के विद्यार्थियों की सुरक्षा और प्रशासन के कामकाज की पोल उजागर हुई है.
मंच से जारी की सूचना
गांव की ओर लौट रहे विद्यार्थियों को वाहन में बुरी तरह ठूसे जाने के बारे में जिला परिषद के शिक्षा विभाग के अधिकारियों से संपर्कसाधने परउन्होनें इस गंभीर समस्या केा समझी. तब स्टेडियम में आयोजित प्रतियोगिता के आयोजकों ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर मंच से सूचनाएं दी.
प्रतियोगियोें को नहीं मिल पाया पानी
आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिले के कोने-कोने से आये स्कूल के विद्यार्थियों को पानी तक उपलब्ध नहीं हो पाया. मैदान में पानी की व्यवस्था, तो थी ही नहीं, परंतु जहां पानी के कैन रखे गए थे उन कैनों में भी पानी खोजने के लिए विद्यार्थियों को कसरत करना पड रहा था.
संबंधित शिक्षकों पर कार्रवाई करेंगे
खेल प्रतियोगिता में शामिल हुए स्कूल के विद्यार्थियों की यातायात सुरक्षित हो, ऐसी स्पष्ट सूचना बीडीओ के माध्यम से संबंधित स्कूल के शिक्षकों को दी गई थी, मगर ऐसा होने के बाद भी जो स्कूलों ने मिनी ट्रक या माल वाहक वाहनों में विद्यार्थियों को लोन-लेजाने का काम किया. ऐसे में जो पकडे गए ऐसे स्कूल के संबंधित शिक्षकों पर वरिष्ठों के मार्गदर्शन में कार्रवाई की जाएगी.
– नितीन उंडे, क्रीडा सहयोजक, प्राथमिक शिक्षा विभाग, जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button