अमरावतीमुख्य समाचार

पारा खेल रहा चढ-उतार का खेल, ठंडी बढी

न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री के बीच

* 25 के बाद कम हो सकता है ठंड का असर
अमरावती/दि.21- विगत सप्ताह ठंड का असर कुछ कम होता दिखाई दिया था, लेकिन पिछले दो दिनों से ठिठूरन में इजाफा हुआ हैं और इस समय न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास हैं. वहीं तापमान में लगातार चढ-उतार का खेल चल रहा हैं. इस वक्त जहां दिन के समय अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर हैं. यानि अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 31 व 13 की संख्या के चलते आपसी उलटफेर की स्थिति दिखाई दे रही हैं.
स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड के मुताबिक नवंबर माह से शुरु हुए ठंड के दौर पर दिसंबर के प्रारंभ में मैनदौस चक्रवात के प्रभाव की वजह से ब्रेक लग गया. लेकिन अब इस चक्रवात का प्रभाव पूरी तरह से खत्म हो गया. जिसके चलते उत्तर भारत की ओर से चलने वाली पश्चिमी हवाओं की वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान का कम होना शुरु हो गया हैं. जिसके चलते विगत दो-तीन दिनों से ठंड का असर बढ गया हैं.
विगत 24 घंटों के दौरान विदर्भ क्षेत्र में सबसे कम तापतमान 10.5 डिग्री सेल्सियस गोंदिया में रहा. वहीं यवतमाल में 11.5, गडचिरोली में 12.2, नागपुर में 12.4, वर्धा, अकोला, बुलढाणा व ब्रम्हपुरी में 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान दर्ज किया गया. प्रा.अनिल बंड के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों तक ठंड का अच्छाखासा असर रहेगा और 25 दिसंबर के बाद तापमान का स्तर उंचा उठना शुरु होगा. वहीं 30 व 31 दिंसबर को तापमान घटकर ठंड एक बार फिर कमबैक करेगी. वहीं जनवरी माह में ठंड का असर थोडा कम होता दिखाई देगा.
* जगह-जगह अलाव जलना शुरु, स्वेटर-मफलर निकले
ठंड का असर बढते ही शहर सहित जिले में जगह-जगह पर एक बार फिर अलाव जलने और आग तापने के दृश्य दिखाई देने लगे हैं. साथ ही लोगबाग स्वेटर मफलर जैसे गर्म कपडों का एक बार फिर प्रयोग करने लगे हैं.

Related Articles

Back to top button