अमरावती

रसिकों के लिए नाटकों को खजाना खुला

महाराष्ट्र राज्य हौशी मराठी नाट्य स्पर्धा शुरु

अमरावती/दि.22- यह पृथ्वी हम सबकी माता है. इसमें से निकले पौधे पर मनुष्य रुपी फल जन्म लेता है.ऐसे बहारदार संवाद सहित खजिन्याची विहीर नाटक से महाराष्ट्र राज्य हौशी मराठी नाट्य स्पर्धा का पर्दा खुला.कला रसिकों की उपस्थिति में उत्साह के साथ इसका उद्घाटन समारोह हुआ. कोरोना संसर्ग के चलते विदर्भ की सांस्कृतिक राजधानी के जिले में नाट्य रसिकों को उत्तम मराठी नाटकों का आनंद लेने से वंचित रहना पड़ा था.
संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में रसिकों द्वारा उदघाटन समारोह देखने के पश्चात नाटक के प्रयोग की शुरुआत हुई. कार्यक्रम का सीधा प्रक्षेपण चाकोते फोटो स्टुडिओ के संचालक उदय चाकोेते द्वारा किया गया. इस समय स्पर्धा के परीक्षक के रुप में नागपुर के शंकर दुपारे,इचलकरंजी के प्रा.मिलींद दांडेकर व पुणे के विश्वास पांगारकर उपस्थित थे.
नटराज पूजन- डॉ. मधुरा कहाले के नटराज वंदन से कार्यक्रम की शुरुआत हुई. पश्चात सभी सहभागी संसथाओं को स्मृति चिन्ह प्रदान कर शुभकामना दी गई. नाट्य परिषद की महिला विभाग की श्रद्धा पाटेकर, पूनम डोरले,कीर्ती देशमुख,श्वेता भावे,रानी मांडले,अनुराधा वाठोडकर,शुभांगी करुले,सुषमा कोठीकर,शिवानी मुरतकर ने महत्वपूर्ण कामकाज देखा.प्रास्ताविक व आभार प्रदर्शन मिलींद कहाले ने किया. कार्यक्रम का आयोजन पंकज आष्टीकर, आशिष शिंगोरे की मदद से सहसमन्वयक विशाल फाटे ने किया. कार्यक्रम का संचालन नाट्य परिषद के अध्यक्ष एड. चंद्रशेखर डोरले ने किया.
संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में खजिन्याची विहीर से 60 वें महाराष्ट्र राज्य हौशी मराठी नाट्य स्पर्धा का पर्दा खुला. जिसके चलते करीबन दो वर्ष से सुस्त पड़ी जिले की नाट्य जगत में नवचैतन्य देखा गया. राज्य शासन के सांस्कृतिक कार्य संचालनालय द्वारा इस नाट्य स्पर्धा की पहली फेरी अमरावती में शुरु हुई. नाट्य रसिकों के लिए शाम 7 बजे से एक से बढ़कर एक सरस करीबन 12 नाटक प्रस्तुत किए जायेंगे. नाट्य कलाकारों द्वारा इस स्पर्धा का पहला नाटक खजिन्याची विहीर का प्रस्तुतीकरण किया. अमरावती के युवा जागर कला केंद्र के इस दो अंकी नाटक का दिग्दर्शन वसंत उके ने किया. वहीं लेखक रॉय किनीकर थे. आगामी प्रयोग 24 फरवरी की शाम 7 बजे प्रस्तुत होगा. गुरुवार 24 को अथ इती नाट्यकला प्रतिष्ठान द्वारा टुडे इज गिफ्ट, शुक्रवार 25 को गंधर्व बहुउद्देशीय संस्था द्वारा जत्रा, शनिवार 26 को अंबापेठ क्लब द्वारा दीपज्योती, रविवार 27 को अद्वैत बहुउद्देशीय संस्था द्वारा बझर,सोमवार 28 को पिपल्स कलामंच चांदूर रेल्वे द्वारा कार्यकर्ता, मंगलवार 1 मार्च को श्री नटराज शैक्षणिक सांस्कृतिक व क्रीड़ा संस्था की ओर से तालाई कुत्तल, बुधवार 2 मार्च को श्री वैष्णवी महिला व आदिवासी विभाग की ओर से वाटा, गुरुवार 3 को स्ययंतक बहुउद्देशीय संस्था की ओर से नाटकी, शुक्रवार 4 को अभिरुजी कला व क्रीड़ा मंदिर द्वारा वन मोअर मर्डर ऐसे एक से बढ़कर एक सरस नाटक प्रस्तुत किए जायेंगे.
स्पर्धा का ऑनलाइन पद्धति से सांस्कृतिक मंत्री अमित देशमुख के हाथों उदघाटन किया गया. इस समय पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ऑनलाईन उपस्थित थे. राज्यभर में कुल 19 केंद्रों पर एक ही दिन इस स्पर्धा की शुरुआत हुई. करीबन 350 नाटकों में से 5 हजार से अधिक कलाकार इस स्पर्धा में सहभागी हुए हैं. यह जानकारी सांस्कृतिक कार्य विभाग के सचिव सौरभ विजय व सांस्कृतिक कार्य संचालनालय के संचालक विभिषण चवरे ने दी.
* महापौर की अध्यक्षता में शुरु हुई स्पर्धा
मराठी राज्य नाट्य स्पर्धा की पहली फेरी में अध्यक्ष के रुप में महापौर चेतन गावंडे, उदघाटक नाट्य परिषद के विलास इंगोले व संस्थापक अध्यक्ष राजाभाऊ मोरे उपस्थित थे.
अण्णा खोडपे को जीवन गौरव पुरस्कार
ज्येष्ठ रंगकर्मी तथा रंगभूषाकार एकनाथ उर्फ अण्णा खोडपे को अखिल भारतीय नाट्य परिषद की ओर से जीवनगौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें यह पुरस्कार सांसद नवनीत राणा के हाथों प्रदान किया गया.
22 तारीख का नाटक रद्द
स्पर्धा में 22 फरवरी को आयोजित विषधर यह नाटक कलादर्पण बहुउद्देशीय संस्था, अमरावती द्वारा अपरिहार्य कारणों से रद्द किया गया है. 23 को भी नाटक का प्रयोग नहीं था. जिसके चलते अब 24 को अथ इति नाट्यकला प्रतिष्ठान, अमरावती द्वारा टुडे इज गिफ्ट इस नाटक की शुरुआत शाम 7 बजे होगी. यह जानकारी समन्वयक एड. डोरले ने दी.

Related Articles

Back to top button