अमरावती

31 मार्च से पूर्व पुस्तको की जानकारी प्रस्तुत करे

नि:शुल्क शैक्षणिक सामग्री के लिए मांगी जानकारी

  • Education Department का स्वराज्य संस्था को निर्देश

अमरावती/दि.25 – शासन द्वारा संचालित शाला स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं की शालाओं को शासन द्वारा अनुदान दिए जाते है. इस शाला में पहली से पांचवी के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तके दी जाती है. इस नि:शुल्क शैक्षणिक सामग्री के लिए शिक्षा विभाग ने स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं को शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए अभी से ही जानकारी मांगी है. उस द़ृष्टि से विद्यार्थियों के लिए नये शैक्षणिक वर्ष में नि:शुल्क पुस्तके उपलब्ध कर दी जाती है.
पहली से पांचवी तक के प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों के लिए 250 रूपये तथा छठवीं से आठवीं तक विद्यार्थियोे के लिए 400 रूपये का निधि उपलब्ध कर दिया जायेगा. हर साल विगत वर्ष के यू-डायस डाटानुसार शैक्षणिक सामग्री की मांग की जाती है. परंतु इस बार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए पहले ही बालभारती पोर्टलपर आवश्यक पुस्तको की जानकारी मंगवाई गई है. जिसके कारण शाला शुरू होने से पूर्व ही विद्यार्थियों को पुस्तके उपलब्ध होगी.
शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए पहली से आठवी तक के विद्यार्थियों के लिए आवश्यक पुस्तक सहित अन्य शैक्षणिक सामग्री की जानकारी 31 मार्च से पूर्व ई-बालभारती पोर्टल पर देने के आदेश राज्य शासन के प्राथमिक शिक्षा परिषद के संचालको ने स्थानीय स्वराज्य संस्था अंतर्गत कार्यरत शालाओं को दिए है. जिसके कारण विद्यार्थियों को पुस्तके मिलने में विलंब नहीं होगा. इसलिए जिला परिषद और मनपा की प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को विभागीय शिक्षा उपसंचालको ने उनके क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए आवश्यक शिक्षा सामग्री की मांग ई-बालभारती पोर्टलद्वारा करने की सूचना दी है.
इसके साथ ही सभी शिक्षाधिकारियों ने उनके कार्यक्षेत्र में शाला की संपूर्ण जानकारी बालभारती पोर्टलपर देकर उन्हें कौन सी पुस्तके व अन्य शैक्षणिक साहित्य की आवश्यकता है. जिसके कारण बालभारती को पुस्तके देने में अडचन नहीं होगी.

शाला के पहले ही दिन मिलेगी पुस्तके

अभी तक विद्यार्थियों को शाला शुरू होने के बाद कुछ दिनों में पुस्तके मिलती है. परंतु 2021-22 इस शैक्षणिक सत्र के पहले ही दिन विद्यार्थियों को पुस्तके व अन्य शैक्षणिक सामग्री दी जायेगी, ऐसा नियोजन जिले के शिक्षा विभाग द्वारा किया गया है.

Related Articles

Back to top button