अमरावती

महिला उद्योजकों को प्रोत्साहन देने ‘प्लग एंड प्ले’ उपक्रम चलाया जाएगा

नए उद्योगों को गति देने सीडीसीपीआर का निर्माण

** राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत का प्रतिपादन
अमरावती/दि.12- महिला उद्योजकों को प्रोत्साहन देकर उद्योग क्षेत्र में उनका योगदान बढ़ाने के लिए औद्योगिक विकास महामंडल की तरफ से ‘प्लग एंड प्ले’ उपक्रम चलाया जाएगा. उद्योग क्षेत्र के लिए सर्वसमावेशक विकास नियंत्रण व प्रोत्साहन नियमावली-2023 (सीडीसीपीआर) का निर्माण किया गया है. इस कारण नए उद्योगों को गति मिलेगी, ऐसा विश्वास राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने आज यहां व्यक्त किया.
जिलाधिकारी कार्यालय के नियोजन भवन में आयोजित महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल के सर्वसमावेशक विकास नियंत्रण व प्रोत्साहन नियमावली-2023 कार्यशाला का उदघाटन उद्योग मंत्री सामंत के हाथों किया गया. इस अवसर पर वे बोल रहे थे. सांसद नवनीत राणा, विधायक प्रवीण पोटे पाटील, विधायक रवि राणा, जिलाधिकारी पवनीत कौर, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल के सीइओ विपिन शर्मा, निवासी उपजिलाधिकारी विवेक घोडके, उपजिलाधिकारी आशीष बिजवल, नितिन व्यवहारे, मुख्य नियोजिका डॉ. प्रतीभा भदाने समेत एमआइडीसी असोसिएशन के पदाधिकारी व उद्योजक इस अवसर पर उपस्थित थे.
उदय सामंत ने आगे कहा कि महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल के जरिए सर्वसमावेशक विकास नियंत्रण व प्रोत्साहन नियमावली का लोकार्पण अमरावती में हो रहा है. यह बात जिले और विदर्भ के लिए गौरवास्पद है. नए उद्योजक बढ़ाने के लिए यह नियमावली उपयुक्त है. उद्योजक की आवश्यकता को ध्यान में रख एमआइडीसी क्षेत्र में उद्योग बढ़ाने के लिए सीडीपीआर की निर्मिती की गई है. इस उपक्रम से रोजगार निर्माण करने की संख्या बढ़ेगी. विविध चरणों में राज्य में सभी तरफ सीडीपीआर का लोकार्पण जल्द किया जाएगा, ऐसा भी उन्होंने कहा. औद्योगिक विकास महामंडल ने महिला उद्योजकों को प्रोत्साहन देकर इस क्षेत्र में उनका योगदान बढ़ाने के लिए ‘प्लग एंड प्ले’ उपक्रम चलाया जाएगा. इस उपक्रम के माध्यम से छोटे उद्योगों को भी गति दी जाएगी. इसमें बचत समूह की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. करीबन 50 एकड़ भूमि पर यह उपक्रम चलाया जाएगा. आज इस उपक्रम को मंजूरी प्रदान की गई है. साथ ही मेलघाट में आदिवासी बंधुओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने के लिए नाशिक, चंद्रपुर पैटर्न पर मेलघाट में भी ‘ट्राइबल क्लस्टर’ निर्माण किया जाएगा. उद्योगों को गति देने तथा पुराने उद्योगों के पुनर्निर्माण के लिए सीडीपीसीआर नियमावली तैयार किए जाने की जानकारी अपने प्रास्ताविक में सीईओ विपिन शर्मा ने दी. जबकि सीडीपीसीआर की विस्तृत जानकारी डॉ. प्रतिभा भदाने ने दी.

टेक्सटाईल पार्क में उद्योजक निवेश के इच्छुक
उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि पीएम मित्रा टेक्सटाईल पार्क में अनेक बड़े उद्योजक निवेश करने के इच्छुक हैं. उनके माध्यम से जिले के औद्योगिक विकास में वृद्धि होगी और भारी मात्रा में रोजगार निर्माण होगा. पार्क निर्मिति के लिए लगने वाली जमीन संपादन का काम जिला प्रशासन द्वारा तेजी से पूर्ण किया जाए. इस पार्क के कारण अनेक अच्छे उद्योग अमरावती में आएंगे. अनेक कंपनियां यहां आने इच्छुक है. विदर्भ में कपास का उत्पादन भारी मात्रा में होता है. आगामी समय में कपास पर प्रक्रिया करने वाले अनेक उद्योग यहां शुरु होंगे. इसका लाभ सीधे कपास उत्पादक किसान बंधुओं को मिलने वाला है.

सितंबर माह में शुभारंभ का नियोजन
उद्योजक व कारखानादारों को सुलभता से उद्योग का निर्माण करने के लिए एक खिड़की योजना प्रभावी रुप से चलाई जाएगी. इस माध्यम से उद्योजकों को 30 दिन में उद्योग को लगने वाली आवश्यक अनुमति दी जाएगी. राज्य में नए उद्योग विकास की दृष्टि से शासन द्वारा आवश्यक सभी प्रयास किए जा रहे हैं. विदेश में निवेश में भी महाराष्ट्र अग्रेसर है. आगामी सितंबर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अमरावती के पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क का शुभारंभ करने का नियोजन रहने की बात भी सामंत ने कही.

हवाईअड्डे के विकास का प्रयास
हवाईअड्डे की सुविधा रही तो औद्योगिक विकास को गति मिलती है. इस कारण अमरावती के हवाईअड्डे का विकास होने के लिए सकारात्मक प्रयास हो रहे हैं. मुख्यमंत्री रोजगार निर्मिती योजना से पिछले तीन साल में उद्योजकों को करीबन 80 करोड़ रुपए अनुदान वितरीत किया गया है. इस वर्ष 13,360 उद्योजकों को 550 करोड़ अनुदान वितरीत किया गया है. इस माध्यम से करीबन 30 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिला है. ऐसा भी उदय सामंत ने कहा.

Related Articles

Back to top button