अमरावतीमुख्य समाचार

दुर्घटना में मृत तेंदुए का ढाकना में हुआ पीएम

वन विभाग के परतवाडा प्रादेशिक कार्यालय में किया अंतिम संस्कार

* आरोपी वाहन चालक की तलाश जारी
परतवाडा/दि.17- शनिवार की शाम एक अज्ञात वाहन की टक्कर में चिखलदरा के हरी अमराई क्षेत्र में एक तेंदुए की मृत्यु हो गई. इस घटना के बाद टाइगर रिजर्व अधिकारियों के दल ने घटनास्थल पहुंचकर पंचनामा किया और ढाकना में पोस्टमार्टम करने के बाद परतवाडा के प्रादेशिक कार्यालय परिसर में तेंदुए का अंतिम संस्कार किया गया. टाइगर रिजर्व व प्रादेशिक वन विभाग के दल ने संबंधित वानचालक की सरगर्मी से खोज शुरु कर दी है.
बता दें कि शनिवार की शाम 6 से 7 बजे के दौरान टाइगर रिजर्व क्षेत्र में आनेवाले चिखलदरा पर्यटन स्थल से 10 किमी दूरी पर परतवाडा मार्ग पर हरी अमराई के पास अज्ञात वाहन की टक्कर में सडक पार कर रहे तेंदुए की मृत्यु हो गई. यह हादसा मार्ग से गुजरने वाले पर्यटक व वन्यप्रेमियों के ध्यान में आते ही जगत जगुजी शनवारे ने तत्काल वन विभाग को इसकी जानकारी दी. जानकारी मिलते ही पुलिस और टाइगर रिजर्व का दल तत्काल घटनास्थल आ पहुंचा. उपवनसंरक्षक अग्रीम सैनी, सहायक वनसंरक्षक पी. पी. धांदे, घटांग के आरएफओ बावनेरे, वनपाल पांडे, गायकी, वनरंक्षक गौरे, चावलकर, धाजु बेठेकर, रोशन मकेश्वर, धिकार, पेंढारकर व अन्य का दल ने पंचनामा किया. पश्चात मृत तेंदुए को शासकीय वाहन क्रमांक एमएच-27 एए-623 से परतवाडा स्थित टीसीसी सेंटर लाया गया. जहां उसका पशु वैद्यकीय अधिकारी चंद्रशेखर धंदर, वैभव हगवने, पी.आर. लोखंडे, चिखलदरा के एस. एच. पुंड, ढाकना के पशु वैद्यकीय अधिकारी इचे व्दारा पोस्टमार्टम किया गया. पश्चात परतवाडा के प्रादेशिक कार्यालय परिसर में ही उसका अंतिम संस्कार किया गया. पीएम करने वाले पशु वैद्यकीय अधिकारियों ने बताया कि तेंदुए की मौत वाहन की टक्कर लगने से ही हुई है. संबंधित वाहनचालक काफी तेज रफ्तार से वाहन चलाता हुआ आया होगा और उसी समय हरी अमराई के पास तेंदुआ सडक पार करता होने का अनुमान है. पुलिस प्रशासन व वन विभाग ने इस घटना को गंभीरता से लिया है. चिखलदरा पुलिस ने पर्यटक व वाहनचालक को शराब पीकर वाहन न चलाने की हिदायत देते हुए आदेश का उल्लंघन करने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

* शनिवार को थी चिखलदरा में भारी भीड
विदर्भ के नंदनवन चिखलदारा में बारिश के इस मौमस में पर्यटकों की भारी भीड देखी जा रही है. शनिवार और रविवार अवकाश का दिन रहने के साथ ही इन दो दिनों में चिखलदार पर्यटन महोत्सव रहने से पर्यटकों की भारी भीड थी. उसी दौरान अज्ञात वाहन की चपेट में आने से तेंदुए की मौत हो गई.

* धामणगांव गढी चेकपोस्ट पर अधिकारियों की नजर
परतवाडा से चिखलदरा मार्ग पर धामणगांव गढी में प्रादेशिक वन विभाग का चेकपोस्ट है. साथ ही चिखलदरा नगरपरिषद के टोल प्लाजा पर भी हर वाहन के प्रवेश दर्ज किए जाते है. वन विभाग का दल इन दोनों नाकों पर वाहनों के आवागमन की जानकारी लेने में जुटा हुआ है. यहीं से आरोपी वाहनचालक का सुराग मिलने की संभावना जताई जा रही है. उपवनसंरक्षक अग्रीम सैनी के मार्गदर्शन में पी. पी. धांडे मामले की जांच कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button