अमरावतीमहाराष्ट्र

पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘पीएम सूर्य घर’ योजना,

* अब हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली

दिल्ली/दि.13– PM सूर्य घर योजना 2024: सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी मंगलवार को घोषणा की कि सरकार ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ शुरू कर रही है इस योजना का लक्ष्य 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को विद्युतीकृत करना है. प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा, “हम सतत विकास और लोगों के कल्याण के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं.

* योजना का उद्देश्य क्या है?
मोदी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि इस प्रोजेक्ट में 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी और 1 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेगा.
मोदी ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

* रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के लागू होने से लोगों की आय बढ़ेगी, बिजली का बिल कम होगा और रोजगार पैदा होगा।
प्रधानमंत्री ने सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से सौर ऊर्जा और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए PMSuryaGhar.gov.in पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करने की अपील की.                    (पीएम मोदी ने एक करोड़ घरों को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ लॉन्च की)

*प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
– इस नई योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
– रजिस्ट्रेशन करते ही आपका अपना अकाउंट बन जाएगा. आपको वहां लॉग इन करना होगा और आपसे बिजली ग्राहक संख्या, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जैसी आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी, जिसे आपको अपलोड करके सबमिट करना होगा.
– इसके बाद आपको सरकार की ओर से रजिस्टर्ड वेंडर्स की लिस्ट मिल जाएगी, जो आपके एरिया में उपलब्ध हैं.
– सूची से विक्रेता का चयन करने के बाद आपका आवेदन अनुमोदन के लिए डिस्कॉम के पास पहुंच जाएगा.
– डिस्कॉम से मंजूरी मिलते ही आप सोलर प्लांट लगा सकते हैं। सोलर प्लांट स्थापित होते ही आपको आधिकारिक वेबसाइट पर प्लांट का विवरण जमा करना होगा और नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा.
– आपको बस पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और रद्द चेक जमा करना होगा.

* योजना की पात्रता
इस योजना का लाभ केवल भारतीयों को ही मिलेगा. इस योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आय 1 या 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. आवेदन करते समय सभी दस्तावेज सही होने चाहिए. आवेदक किसी भी सरकारी सेवा से संबंधित नहीं होना चाहिए.

* आवश्यक दस्तावेज़ क्या है?

  •  आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  •  बिजली का बिल
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • राशन पत्रिका

Related Articles

Back to top button