अमरावती

पीएमसी नियुक्ती के लिए सत्ता पक्ष पहुंचा आयुक्त के पास

आगामी मनपा चुनाव के लिहाज से है प्रतिष्ठापूर्ण मुद्दा

  • मनपा गलियारे में आयुक्त के साथ हुई चर्चा की भी चर्चा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.११ – इस समय मनपा क्षेत्र में नवाथे मल्टीप्लेक्स का मसला बेहद चर्चा में चल रहा है. एक तरफ जहां मनपा के सत्ताधारी दल भाजपा द्वारा उपक्रम व्यवस्थापकीय सलाहकार एजेंसी यानी पीएमसी के मसले को हल करने का पूरजोर प्रयास किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर विपक्ष द्वारा पीएमसी की नियुक्ति का पूरजोर विरोध किया जा रहा है. ऐसे में ऐन मनपा चुनाव से पहले इस विषय को लेकर सत्ता पक्ष व विपक्ष एक-दूसरे के आमने-सामने है. वहीं इस समय जबर्दस्त चर्चा है कि, इस विषय को लेकर सत्ता पक्ष व आयुक्त के बीच चर्चा हुई है और इस चर्चा को लेकर भी मनपा के गलियारे में जबर्दस्त चर्चा चल रही है.
ज्ञात रहे कि, आगामी चार-पांच माह बाद मनपा के आम चुनाव होनेवाले है. ऐसे में नवाथे मल्टीप्लेक्स का मसला दोनों ही पक्षों के लिए बेहद प्रतिष्ठापूर्ण मसला बन चुका है. इसके तहत विपक्ष द्वारा पीएमसी की नियुक्ती का जमकर विरोध किया जा रहा है और उन्होंने मनपा आयुक्त को पत्र देकर इस मुद्दे को स्थगित रखने का सुझाव दिया था. इसी मामले को लेकर विगत 10 अगस्त को बुलाई गई विशेष आमसभा भी स्थगित हो गई थी. जबकि यह आमसभा मनपा की आय बढाने के मसले को लेकर चर्चा करने हेतु बुलाई गई थी. किंतु नवाथे मल्टीप्लेक्स के मामले को लेकर विशेष आमसभा में जबर्दस्त हंगामा हुआ तथा आय बढाने को लेकर कोई चर्चा नहीं हो पायी.
वहीं इस समय पीएमसी नियुक्त करने को लेकर गतिविधियां तेज हो गई है. ऐसे में इस विवादास्पद मसले को लेकर एक बार फिर हंगामा मचने की पूरी संभावना है. बता दें कि नवाथे मल्टीप्लेक्स का मसला बीते 18 वर्षों से प्रलंबित है और इसे लेकर लगातार ही कागजी घोडे दौडाये जा रहे है. वर्ष 2004 में राज्य सरकार द्वारा नवाथे मल्टीप्लेक्स के लिए डेढ करोड रूपये में जमीन खरीदी गई थी और आज 18 वर्ष के पश्चात इस जमीन की कीमत करीब 90 करोड के आसपास जा पहुंची है. किंतु इन 18 वर्षों के दौरान इस जमीन पर नवाथे मल्टीप्लेक्स के लिए एक गढ्ढा तक नहीं खोदा गया है. हालांकि वर्ष 2004 में मनपा प्रशासन ने इस महत्वाकांक्षी प्रकल्प के लिए निविदा जारी की थी और नागपुर के श्रीराम मिटकॉन कंपनी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी. किंतु कंपनी द्वारा तय समयावधि के भीतर काम शुरू नहीं किये जाने के चलते मनपा प्रशासन ने इस कंपनी द्वारा दी गई बैंक गारंटी की रकम को जप्त कर लिया था. तब से लेकर अब तक नवाथे मल्टीप्लेक्स का घोडा अपनी ही जगह पर अडा हुआ है और विशेष आमसभा में मचे हंगामे के बाद भी यह मामला अपनी जगह से जरा भी इधर-उधर नहीं हुआ.

  • कुछ दिनों में निर्णय होने की संभावना

नवाथे मल्टीप्लेक्स के लिए पीएमसी की नियुक्ति को लेकर आगामी कुछ दिनों में निर्णय होने की संभावना है. इस मामले को लेकर कुछ तकनीकी दिक्कतों को दूर किये जाने की प्रक्रिया फिलहाल जारी है. जिसके लिए तकनीकी सलाहकार जीवन सदार के पास जवाबदारी सौंपी गई है, जो इस बारे में अपनी रिपोर्ट तैयार कर मनपा प्रशासन को पेश करेंगे.

Related Articles

Back to top button