अमरावती

न्युमोकोकल वैक्सीन रोकेगी बाल मौतें, 12 जुलाई से अभियान होगा शुरू

जिले में डॉक्टरों सहित कर्मचारियों को दिया गया टीकाकरण का प्रशिक्षण

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१० – एक वर्ष से कम आयुवाले बच्चों को न्युमोकोकल निमोनिया नामक जानलेवा बीमारी से बचाने हेतु उन्हें सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क तौर पर न्युमोकोकल प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाये जाने का काम सोमवार 12 जुलाई से शुरू किया जायेगा. जिसके लिए मनपा सहित जिला स्वास्थ्य महकमे के डॉक्टरों व कर्मचारियों को विगत मंगलवार विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकार डॉ. ठोसर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया.
बता दें कि, निमोनिया से बचाने हेतु डेढ माह की आयुवाले बच्चों को इस वैक्सीन का पहला डोज दिया जायेगा. पश्चात साढे तीन माह की आयु में दूसरा तथा नौ माह की आयु में तीसरा डोज दिया जायेगा. जिले में इस वैक्सीन के लिए 41 हजार 769 बच्चे पात्र लाभार्थी है. जिन्हें यह वैक्सीन लगायी जायेगी. ज्ञात रहें कि, न्युमोकोकल बैक्टेरिया के संक्रमण की वजह से छोटे बच्चों में मेंजॉईंटीस, सेप्टीसेमिया व निमोनिया जैसी गंभीर बीमारिया हो सकती है.

  • ये है बीमारी के लक्षण

इस संक्रमण की चपेट में आनेवाले बच्चों को सांस लेने में तकलीफ होती है तथा उनके शरीर में ऑक्सिजन कम हो सकता है. इसके अलावा सांस फुलने एवं सर्दी-खांसी के साथ बुखार आने के भी लक्षण दिखाई देते है और फीट यानी मिरगी का दौरा पडने के साथ ही बच्चे बेहोश भी हो सकते है.

  • क्या है न्युमोकोकल निमोनिया

न्युमोकोकल निमोनिया श्वसन मार्ग के जरिये होनेवाला संक्रमण है. जिसकी वजह से फुफ्फुसों में सूजन आकर उनमें पानी भर सकता है. स्टेप्टोकोकस निमोनिया का प्रकार रहनेवाला न्युमोकोकल बैक्टेरिया शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैलकर विभिन्न तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है. पांच वर्ष से कम आयुवाले बच्चों में होनेवाले निमोनिया के लिए यहीं बैक्टेरिया सबसे प्रमुख वजह होता है.

  • टीकाकरण के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण

विगत मंगलवार व बुधवार को मनपा के विश्वरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर सभागार में मनपा क्षेत्र के तथा ग्रामसेवक प्रशिक्षण केंद्र में ग्रामीण क्षेत्र के डॉक्टरोें व कर्मचारियों को इस टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया गया. इस समय विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकार डॉ. ठोसर ने इस बीमारी के बारे में मार्गदर्शन करने के साथ ही उपस्थितों को टीकाकरण के बारे में जानकारी दी. यद्यपि यह टीकाकरण अभियान 12 जुलाई से शुरू हो रहा है, किंतु अब तक इसके अलग-अलग चरण तय नहीं किये गये है.

न्युमोकोकल वैक्सीन की वजह से छोटे बच्चों की रोग प्रतिकारक शक्ति बढेगी. जिसके चलते वे निमोनिया की बीमारी से बचे रहेंगे. इस बारे में मनपा द्वारा सभी डॉक्टरों व संबंधित कर्मचारियों को इसका प्रशिक्षण दिया गया है और जल्द ही यह अभियान शुरू किया जायेगा.
– डॉ. विशाल काले
वैद्यकीय व स्वास्थ्य अधिकारी, अमरावती मनपा

  • टीकाकरण हेतु पात्र बच्चे

मनपा क्षेत्र – 11,031
अमरावती ग्रामीण – 2,042
अचलपुर – 2,640
धामणगांव – 1,707
धारणी – 4,622
अंजनगांव – 1,638
मोर्शी – 2,188
भातकुली – 1,599
नांदगांव खंडे. – 1,929
चांदूर बाजार – 2,615
तिवसा – 1,719
चांदूर रेल्वे – 1,063
वरूड – 2,388
चिखलदरा – 2,612
दर्यापुर – 1,976
कुल – 41,769

Related Articles

Back to top button