अमरावती

जिले में निमोनिया का अलर्ट

अमरावती/दि.5– पडोसी देश चीन में कोविड के बाद निमोनिया ने चिंता वाला वातावरण पैदा कर दिया है. इसी पार्श्वभूमि पर स्वास्थ्य महकमे ने अलर्ट जारी करते हुए किसी भी तरह की स्थिति से निपटने हेतु स्वास्थ्य विभाग को तैयार रहने के लिए कहा है. यद्यपी देश में अब तक इस तरह की बीमारी का कोई भी मरीज नहीं पाया गया है. लेेकिन इसके बावजूद सभी लोगों ने अपनी रोगप्रतिकारक क्षमता को बढाने पर ध्यान देना चाहिए.

* चीन में फैला है निमोनिया का संक्रमण
बता दें कि चीन में इस समय सर्दी, खांसी व निमोनिया के मरीजों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हो रहा है. विशेष तौर पर छोटे बच्चे इसकी चपेट में बडे पैमाने पर आ रहे हैं

* जिले में अलर्ट
चीन के हालात को देखते हुए राज्य में स्वास्थ्य महकमे ने सतर्कता के निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत ऑक्सीजन प्लांट व विशेष बेड की व्यवस्था की जा रही है.

* अस्पताल तैयार
सरकार व्दारा स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहते हुए विशेष सतर्कतता बरतने हेतु कहा गया है. जिसके चलते साथ ही सभी सरकारी अस्पतालों में बेड तैयार रखने के साथ ही अतिरिक्त वार्ड भी तैयार रखे गए हैं.

* घबराएं नहीं, सतर्क रहें
पांच विशेषज्ञों के मुताबिक यद्यपी चीन में फैल रहा निमोनिया का संक्रमण अपने आप में चिंताजनक है. लेकिन फिलहाल देश में इससे संक्रमित कोई मरीज नहीं है अत: फिलहाल इसे घबराने की कोई जरुरत नहीं है, बल्कि सभी लोगों ने अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना चाहिए. साथ ही किसी भी तरह की सर्दी, खांसी व बुखार की समस्या होने पर बिना समय गंवाए इलाज करवाना चाहिए.

स्वास्थ्य विभाग से अलर्ट मिलने के चलते जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त दुुरुस्त कर लिया गया है. फिलहाल निमोनिया के संक्रमण के लक्षण किसी भी मरीज में नहीं पाए गए हैं. अत: घबराने की जरुरत नहीं है. बल्कि सभी लोगों ने नियमित व्यायाम करने के साथ ही पौष्टिक आहार लेना चाहिए.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्य चिकित्सक,
जिला सामान्य अस्पताल अमरावती

Related Articles

Back to top button