अमरावती

पोहा और मुरमुरा हुआ महंगा, नाश्ता क्या करना?

बढते महंगाई से नागरिक परेशान

अमरावती/दि.29- सुबह नाश्ते के लिए आलू अथवा प्याज का पोहा नागरिकों के लिए पसंदीदा पदार्थ है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से पोहे के दाम भी बढ गए है. साथ ही फल्लीदाना, मुरमुरे के भाव भी बढ गए हैं. इस कारण पोहे का नाश्ता भी महंगा हो गया है. होटल व नाश्ता सेंटर के संचालकों ने भी नाश्ते के भाव बढा दिए है.
धान से पोहा और मुरमुरे तैयार किए जाते है. धान का उत्पादन निसर्ग पर आधारित है. बारिश की अनियमितता के कारण धान की खेती पर इसका परिणाम हो रहा है. इसी कारण गत वर्ष धान के उत्पादन में कमी आई थी. इस कारण पोहा और मुरमुरे तैयार करने की प्रक्रिया धीमी हो गई. परिणामस्वरुप पोहा और मुरमुरे की आपूर्ति में कमी आ गई, लेकिन मांग कायम रहने से भाव बढने की जानकारी विक्रेताओं ने दी. एक माह पूर्व 40 से 42 रुपए प्रतिकिलो मिलने वाला पोहा अब 55 से 60 रुपए किलो हो गया है. मुरमुरे भी 65 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से मिल रहे है. गृहणियों का कहना है कि पोहा, मुरमुरे, फल्लीदाने और अन्य पदार्थ के दाम बढने से सुबह के नाश्ते में भी अब कटौती होने की संभावना है. रसाईगैस के भाव पहले से ही बढे हुए हैं. हर दिन लगने वाला पोहा और अन्य खाद्य पदार्थ के दाम में भी बढोतरी हुई है.
* बाहर का नाश्ता होगा महंगा
कुछ दिन पूर्व 20 रुपए भाव से प्याज और पोहा बिक्री होता था लेकिन अब पोहे के भाव बढ गए है. साथ ही इसमें लगने वाली अन्य वस्तुओं के भाव भी बढ गए है. इस कारण नाश्ते के लिए आम लोगों का पसंदीदा रहा प्याज-पोहा भी महंगा होने वाला है.
– प्रमेंद्रसिंग ठाकुर, नाश्ता विक्रेता
* दिवाली तक भाव बढते रहेंगे
धान उत्पादन में कमी आई है. बारिश देरी से होने के कारण धान की बुआई देरी से हुई. इसका उत्पादन पर परिणाम हुआ है. पोहा और मुरमुरे के उत्पादन में भी कमी आने से भाव बढ रहे है. मांग और आपूर्ति में अंतर निर्माण होने की संभावना है इस कारण मूल्यवृद्धि की भी संभावना है.
– जगदीश जोशी, विक्रेता

Related Articles

Back to top button