अमरावती

दूसरे लॉकडाउन में कईयों के वैवाहिक जीवन में घोला जहर

5 माह में 282 शिकायतें, 111 मामलों में सफलतापूर्वक समझौता

अमरावती/दि.8 – विगत सवा वर्ष से कोविड वायरस के संक्रमण ने अमरावती जिले सहित समूचे राज्य में कहर ढा रखा है. ऐसी स्थिति में मूलत: अमरावती जिले से वास्ता रखनेवाले और मुंबई-पुणे जैसे बडे शहरों में अच्छे वेतन पर काम करनेवाले कई लोगों की नौकरियां चली गई. वहीं कई लोग ‘वर्क फ्रॉम होम’ करने के लिए अमरावती स्थित अपने घर लौट आए. किंतु इस दौरान जिन लोगों की नौकरियां चली गई. उनके पारिवारिक जीवन के समीकरण बिगड गये और फरवरी माह से लगातार जारी दूसरे लॉकडाउन ने उनके वैवाहिक जीवन में जहर घोल दिया. इसके अलावा लॉकडाउन कॉल के दौरान 24 घंटे एक साथ रहनेवाले दंपत्तियों के बीच भी आपसी विवाद व झगडे होने के मामले सामने आए.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक शहर पुलिस आयुक्तालय की महिला भरोसा सेल में 1 जनवरी से 31 मई के दौरान 5 माह में 282 महिलाओं द्वारा पारिवरिक कलह की शिकायत दर्ज कराई गई. पश्चात महिला सेल की ओर से संबंधित दंपत्तियों को बुलाते हुए उनका समुपदेशन कर 111 मामलों में सफलतापूर्वक सामंजस्य स्थापित किया गया. वहीं कुछ मामलों को पुलिस थानों को सौंपा गया और कुछ मामलों में धारा 498 के तहत अपराध दर्ज किया गया. इसके अलावा कुछ मामले न्यायालयीन प्रक्रिया के तहत विचाराधीन है. इसके पहले वर्ष 2020 में कुल 624 महिलाओं की शिकायते प्राप्त हुई थी. जिसमें से 620 मामलों में सफलतापूर्वक समझौता कराया गया था. ऐसी जानकारी महिला सेल की सहायक पुलिस निरीक्षक शीतल हिरोडे द्वारा दी गई है.

– भरोसा सेल में मार्च 2020 से प्राप्त कुल शिकायतें – 906
– दूसरे लॉकडाउन कॉल के दौरान प्राप्त शिकायतें – 282

111 दंपत्तियों का विवाद किया हल

पुलिस आयुक्तालय की भरोसा सेल में 1 जनवरी से 31 मई के दौरान कुल 282 महिलाओं की ओर से पारिवारिक कलह की शिकायतें प्राप्त हुई थी. जिसमें से 111 दंपत्तियों के विवाद को भरोसा सेल की टीम ने हल किया. वहीं कुछ मामलों में समझौता नहीं होने की वजह से उन्हें आवश्यक कार्रवाई हेतु संबंधित पुलिस थानों में भेज दिया गया. साथ ही कई मामले कला संबंधी प्रक्रिया के लिए न्यायालय में भेजे गये.

विवाद की जड में पैसा मुख्य वजह

लॉकडाउन की वजह से कई लोगों की नौकरियां चली गई. साथ ही जिनकी नौकरियां बची है. उनके वेतन में कटौती हो गई. ऐसे में अपनी जरूरतों को पूरा करने के साथ ही फ्लैट व वाहनों हेतु लिए गये कर्ज की किश्तें अदा करने में तकलीफ होने लगी. जिसकी वजह से कई दंपत्तियों के बीच आपसी वाद विवाद होने लगे और बात बढने पर इससे संबंधित शिकायतें पुलिस व महिला सेल के पास पहुंचने लगी.
पहले महिला सेल के पास सास बहू के झगडों से संबंधित शिकायतें आया करती थी. किंतु विगत एक वर्ष के दौरान जहां एक ओर कई लोगोें की नौकरियां चले जाने की वजह से उनके आर्थिक समीकरण बिगड़ गये. वहीं लॉकडाउन कॉल के दौरान पति पत्नी पूरा समय घर पर ही रहने की वजह से उनमें आपसी विवाद होने के मामले भी बढ़ गये. जिससे संबंधित शिकायतें महिला सेल के पास पहुंचने लगी. इसमें से पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह के मार्गदर्शन में कई दंपत्तियों का समुपदेशन करते हुए उनके विवाद व झगड़े को खत्म कराया गया.

Related Articles

Back to top button