अमरावतीमुख्य समाचार

धूमधाम से मना पोले का पर्व

शहर में उत्साह की रही थोडी कमी

* ग्रामीण क्षेत्रों में रही अच्छी-खासी धूम
अमरावती/दि.27- करीब दो वर्ष के अंतराल पश्चात अमरावती शहर सहित जिले में पोले का पर्व बडी धूमधाम के साथ मनाया गया. हालांकि अमरावती शहर में इस पर्व को लेकर उत्साह की थोडी कमी देखी गई. परंतू ग्रामीण क्षेत्र में इस पर्व को लेकर अच्छी-खासी धूम रही.
बता दें कि, अमरावती शहर स्थित श्री शिवाजी शिक्षा संस्था के रूरल कॉलेज में प्रतिवर्ष बडी धूमधाम के साथ पोले के पर्व पर बैल पोला का आयोजन किया जाता है. जहां पर श्री शिवाजी शिक्षा संस्था के पदाधिकारियों सहित इस शिक्षा संस्था के विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्यों व प्राध्यापकों द्वारा बैल पूजन किया जाता है. परंतु इस वर्ष रूरल कॉलेज के प्रांगण में आयोजीत पोला उत्सव में केवल दो बैलजोडियां ही पहुंची. वहीं नेहरू मैदान में आयोजीत पोला उत्सव में तीन और राजापेठ परिसर में आयोजीत पोला उत्सव में केवल दो बैलजोडियां ही पहुंची. जबकि प्रतिवर्ष जहां रूरल कॉलेज के पोला उत्सव में सैंकडों बैलजोडियां शामिल होती है, वही नेहरू मैदान व राजापेठ परिसर में आयोजीत होनेवाले पोला में भी बडी संख्या में बैलजोडियों का समावेश होता है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इस वर्ष पोले को लेकर शहरी क्षेत्र में उत्साह का पैमाना कुछ कम रहा. हालांकि इन तीनों स्थानों पर पोले को लेकर आयोजीत मेले में नागरिकों की अच्छी-खासी भीडभाड रही. वही दूसरी ओर जिले के ग्रामीण इलाकों में पोले का पर्व बडी धूमधाम के साथ मनाया गया. जहां पर किसानों ने पूरे साल खेतों में अपने कंधे से कंधा मिलाकर काली मिट्टी में पसीना बहानेवाले अपने सर्जा-राजा की जोडी को सजा-धजाकर पोले में लाकर खडा किया और पोला छूटने के बाद उन्हें अपने घर ले जाकर विधि-विधानपूर्वक पूजा-अर्चना करते हुए उन्हें पुरणपोली का नैवैद्य खिलाया.

* शहर में इन स्थानों पर सजा पोला
रूरल कॉलेज, नेहरू मैदान व राजापेठ के साथ ही शहर के खोलापुरी गेट, वलगांव, जुनी बस्ती बडनेरा के बारीपुरा व कंपासपुरा तथा नई बस्ती बडनेरा के आठवडी बाजार में बडी धूमधाम के साथ बैल पोला सजा. जहां पर परिसर के गौपालकों द्वारा बडे उत्साह के साथ अपनी-अपनी बैलजोडियों को लाया गया था और सभी बैलजोडियां बडे ही आकर्षक ढंग से सजी हुई थी. जिसके तहत सभी बैलों को झूल, घंटी, मोरपंख, रंग-बिरंगी गुब्बारे, कौडियों की माला, तोरण व मोरका आदि साज-श्रृंगार साहित्य से सजाया गया था. ऐसे में सभी बैलजोडियां बडी आकर्षक भी दिखाई दे रही थी.

* बडनेरा में डीजे के साथ हुआ बैलजोडियों का आगमन
नई बस्ती बडनेरा के आठवडी बाजार में शुक्रवार की शाम बडे उत्साह के साथ बैलपोले का पर्व मनाया गया. जिसमें 30 से 35 बैलजोडियां शामिल हुई. इसमें भी बडनेरा के हमालपुरा स्थित पवार ग्रुप द्वारा डीजे के साथ 9 बैलजोडियों को इस पोला उत्सव में लाया गया. जो सभी के आकर्षण का केंद्र रही. वहीं जुनी बस्ती बडनेरा के पोला उत्सव में करीब 25 बैलजोडियां शामिल हुई. जिसमें तिरंगे के रंग में सजकर आजादी के अमृत महोत्सव का प्रदर्शन करनेवाली बैलजोडी सभी के आकर्षक का केंद्र रही.
बॉक्स, फोटो हिंदुस्थान से या अक्षय फोल्डर
* रूरल प्रांगण में सजा पोला
– कोषाध्यक्ष दिलीपबाबू इंगोले के हाथों हुआ पूजन
्रप्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी श्री शिवाजी शिक्षा संस्था द्वारा रूरल इन्स्टिटयूट के प्रांगण में पोला उत्सव का आयोजन किया गया था. संस्था के कोषाध्यक्ष दिलीपबाबू इंगोले की अध्यक्षता में आयोजीत इस कार्यक्रम में बतौर प्रमुख अतिथी संस्था के सचिव शेषराव खाडे, स्वीकृत सदस्य नरेशचंद्र पाटील व डॉ. अमोल महल्ले, श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. नंदकिशोर चिखले, रूरल इन्स्टिटयूट की कृषि विद्या शाखा के प्राचार्य अमर धारफलकर, श्री शिवाजी उद्यानविद्या महाविद्यालय के प्राचार्य शशांक देशमुख, श्री शिवाजी जैव तंत्रज्ञान महाविद्यालय की प्राचार्या दीपाली भारसाकले तथा जनता कृषि तंत्र विद्यालय के प्राचार्य एवं पोला उत्सव समिती के संयोजक राजेश खाडे उपस्थित थे. इस समय गणमान्य अतिथियों के हाथोें बेहतरीन साज-सज्जा रहनेवाली बैलजोडियों को पुरस्कृत किया गया. हालांकि इस वर्ष रूरल इन्स्टिटयूट के पोला उत्सव में केवल दो बैलजोडियां ही शामिल हुई थी. ऐसे में दोनों बैलजोडियों को शिल्ड व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. वही कई पुरस्कार अवितरित ही रह गये.

 

Related Articles

Back to top button