अमरावती

मनपा के साथ ही पुलिस प्रशासन भी लगा खोजबीन में

चार दिनों में 15 लोग लौटे, 11 से हुआ संपर्क

अमरावती/दि.6– इन दिनों दुनिया के कई देशों में कोविड वायरस के ओमीक्रॉन नामक नये वेरियंट का संक्रमण फैल रहा है. इस बात के मद्देनजर अमरावती जिले में विगत दिनों विदेशों से लौटे लोगों से संपर्क करने के साथ ही उन पर नजर रखी जा रही है. पता चला है कि, विगत चार दिनों के दौरान अलग-अलग देशों से कुल 15 नागरिक अमरावती जिले में आये है. जिनमें से 11 नागरिकों से स्वास्थ्य महकमे का संपर्क हो चुका है. वहीं अन्य चार प्रवासी नागरिकों का फिलहाल कोई अता-पता नहीं है. साथ ही उनके घरों पर ताले लटके हुए है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी सूचना मनपा सहित पुलिस आयुक्तालय को दी गई है तथा अब प्रशासन एवं पुलिस महकमे द्वारा लापता रहनेवाले प्रवासी नागरिकों की खोजबीन की जा रही है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक विदेश से लौटे नागरिकों में से एक नागरिक पूर्व अफ्रिका से भारत लौटा है, जहां इस समय कोविड संक्रमण के नये स्वरूप का संक्रमण फैला हुआ है. इस यात्री की विमानतल पर की गई आरटीपीसीआर टेस्ट के बाद रिपोर्ट निगेटीव आयी है और उसे फिलहाल आयसोलेशन में रखा गया है. आठ दिन के बाद उसकी दुबारा आरटीपीसीआर टेस्ट की जायेगी और दूसरी रिपोर्ट निगेटीव आने के बाद ही इस व्यक्ति के होम आयसोलेशन को खत्म किया जायेगा, ऐसी जानकारी मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई है. साथ ही बताया गया है कि, अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर भारत आनेवाले नागरिकों की विमानतलों पर ही आरटीपीसीआर टेस्ट की जा रही है. पश्चात विमानतल प्राधिकरण द्वारा जिला परिषद के ‘इंटिग्रेटेड डिसीज सर्विलान्स प्रोग्राम’ विभाग को जिले में लौटनेवाले अंतरराष्ट्रीय यात्री नागरिकों का नाम, पता व फोन नंबर भेजा जाता है. जिसके आधार पर स्वास्थ्य महकमे द्वारा संबंधित नागरिकों से संपर्क कर उन्हें होम आयसोलेट किया जाता है और आठ दिन बाद उनकी दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट की जाती है. जिसकी रिपोर्ट निगेटीव आने के बाद ही होम आयसोलेशन की अवधि को खत्म किया जाता है. इस समय जिले में अमरीका, दुबई, पूर्वी अफ्रीका जैसे देशों से लौटे कई नागरिक मौजूद है, जो विगत दिनों ही बाहरी देशों से वापिस लौटे है. ऐसे में राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने कडे प्रतिबंधात्मक कदम उठाने शुरू कर दिये है.
शहर में 7 व ग्रामीण में 8 प्रवासी नागरिक
विदेशों से अमरावती जिले में लौटे 15 यात्री नागरिकोें में से अमरावती शहर में 7 तथा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 8 नागरिकों का समावेश है. इसमें तिवसा तहसील

Related Articles

Back to top button