अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

गणेशोत्सव की तैयारी में जुटा पुलिस प्रशासन

मनपा, जिप व लोकनिर्माण विभाग से शुरु किया पत्र व्यवहार

* गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष सार्वजनिक गणेश मंडलो की संख्या विधानसभा चुनाव निमित्त बढने की संभावना
अमरावती/दि. 16 – आगामी 7 सितंबर से गणेशोत्सव का शुभारंभ हो रहा है. महाराष्ट्र के इस सबसे बडे उत्सव निमित्त नागरिकों में भारी उत्साह रहता है. गणेशोत्सव निमित्त पुलिस प्रशासन द्वारा तैयारी शुरु कर दी गई है और मनपा, जिप व राजस्व प्रशासन सहित लोकनिर्माण विभाग के साथ पत्र व्यवहार शुरु किया गया है. साथ ही इस उत्सव के दौरान लगनेवाले अतिरिक्त बंदोबस्त के लिए पुलिस महासंचालक कार्यालय से ही पत्र व्यवहार शुरु किए जाने की सूत्रों की जानकारी है.
श्रावण माह की शुरुआत हुई की बडे सार्वजनिक गणेश मंडलो द्वारा गणेशोत्सव की तैयारियां शुरु कर दी जाती है. विघ्नहर्ता की स्थापना के साथ आकर्षक झाकियां भी तैयार की जाती है और यह तैयारी एक-डेढ माह पूर्व से शुरु हो जाती है. गणेशोत्सव का शुभारंभ आगामी 7 सितंबर से शुरु होनेवाला है. अब उत्सव के शुभारंभ को केवल तीन सप्ताह शेष है. सभी सार्वजनिक गणेश मंडल द्वारा मनपा व पुलिस प्रशासन से डेकोरेशन, गणेश स्थापना व मंडप खडा करने व लाऊड स्पीकर बजाने के लिए अनुमति ली जाती है. एक पखवाडा पूर्व यह प्रक्रिया शुरु होती है. लेकिन हर वर्ष सार्वजनिक गणेश मंडलो द्वारा स्थापित किए जानेवाले विघ्नहर्ता के प्रतिमा स्थल के मार्गो की दुरुस्ती, बंद पडे स्ट्रीट लाईट को शुरु करवाने, गणेश विसर्जन मार्ग की दुरुस्ती, विसर्जन स्थल पर विद्युत व्यवस्था, सडक व परिसरों की साफसफाई के साथ नालियों की साफसफाई आदि के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा मनपा, जिला परिषद और लोकनिर्माण विभाग से पत्र व्यवहार शुरु कर दिया गया है. साथ ही 10 दिन के इस उत्सव के लिए पुलिस का अतिरिक्त बंदोबस्त भी मंगवाया जाता है. गणेश स्थापना के बाद गणेश विसर्जन तक यह बंदोबस्त रहता है. इसके लिए अभी से पुलिस प्रशासन तैयारी में जुट गया है. सूत्रों के मुताबिक पुलिस प्रशासन द्वारा संबंधित विभागों से पत्र व्यवहार करने के साथ अतिरिक्त बंदोबस्त की अनुमति के लिए भी पुलिस महासंचालक कार्यालय से पत्र व्यवहार शुरु हो गया है. इस वर्ष सार्वजनिक गणेश मंडलो की संख्या विधानसभा चुनाव को देखते हुए बढने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

* गत वर्ष 499 मंडलो ने स्थापना की थी विघ्नहर्ता की प्रतिमा
सूत्रों के मुताबिक पिछले वर्ष शहर पुलिस आयुक्तालय परिक्षेत्र में आनेवाले 10 थाना क्षेत्र में कुल 499 सार्वजनिक गणेश मंडलो ने गणेश प्रतिमा की स्थापना की थी. इनमें राजापेठ थाना क्षेत्र में 59, कोतवाली 28, खोलापुरी गेट 32, भातकुली 19, गाडगेनगर 80, नागपुरी गेट 17, वलगांव 43, बडनेरा 70, फ्रेजरपुरा 46 और नांदगांव पेठ थाना क्षेत्र में 47 सार्वजनिक गणेश मंडलो ने गणेश प्रतिमा की स्थापना की थी. इसके अलावा 30 गांव में एक गांव एक गणपति विराजमान हुए थे. इस तरह 471 सहित अन्य छोटे-बडे गणेश मंडलो के साथ कुल 499 सार्वजनिक गणेश मंडलो ने गणेश प्रतिमा की स्थापना की थी.

* हर वर्ष की तरह रहेंगे नियम
सूत्रों के मुताबिक सार्वजनिक गणेश मंडलो को मंडप खडा करने और उत्सव आस्था के साथ धूमधाम से मनाने के लिए पुलिस व मनपा प्रशासन की अनुमति लेनी होगी. एक पखवाडा पूर्व से अनुमति देने का सिलसिला जारी हो जाएगा. कानून व सुव्यवस्था अबाधित रखने के लिए प्रशासन द्वारा नियम व शर्ते हर वर्ष की तरह लागू रहेगी.

* बिजली चोरी न करें
इस संदर्भ में महावितरण के जनसंपर्क अधिकारी फुलसिंग राठोड से संपर्क कर बातचीत की गई तो उनका कहना था कि, उत्सव के दौरान हर वर्ष जो गाईडलाईन रहती है, उसके मुताबिक ही सार्वजनिक गणेश मंडलो द्वारा महावितरण से काफी कम दाम में स्थापना स्थल पर बिजली के मीटर लगाने चाहिए. किसी भी गणेश मंडल द्वारा बिजली चोरी करनी नहीं चाहिए. उत्सव के दौरान महावितरण का जांच अभियान जारी रहेगा.

* शुरु हुई मार्गो की दुरुस्ती
गणेशोत्सव के साथ ही नवरात्रौत्सव के दौरान किसी भी मंडल के पदाधिकारी अथवा कार्यकर्ताओं को परेशानी न होने की दृष्टि से मनपा प्रशासन द्वारा मार्गो की दुरुस्ती का काम शुरु कर दिया गया है. बडनेरा शहर के प्रभाग क्रमांक 22 में यह काम शुरु हो चुके है. सडकों पर पडे गड्ढो को दुरुस्ती का काम ठेकेदारों जरिए मनपा प्रशासन ने शुरु कर दिया है.

Related Articles

Back to top button