अमरावतीमुख्य समाचार

छेड़छाड़ रोकेगी ‘पुलिस दीदी’

शाला-कॉलेज में कॉऊसिलिंग

* आयुक्त रेड्डी का उपाय
अमरावती/दि.19- महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिहाज से अमरावती में कदम रखते ही उपाय करने की घोषणा को नये आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने क्रियान्वित करना शुरु कर दिया है. इसी क्रम में ‘पुलिस दीदी’
का उपक्रम आरंभ किया गया. ‘पुलिस दीदी’की शहर की 45 शाला और महाविद्यालय में विजिट हो चुकी है. जिसमें छात्राओं को विशेष रुप से भरोसा दिलाया जा रहा है कि कोई छेड़खानी अथवा अन्य प्रकार की बात होती है तो वह बेझिझक पुलिस दीदी से संपर्क कर सकती हैं. पुलिस दीदी तत्काल संबंधित के खिलाफ एक्शन लेगी.
* क्या है ‘पुलिस दीदी’
अधिकृत सूत्रों ने बताया कि ‘पुलिस दीदी’ छात्राओं में सुरक्षित जीवन का भरोसा पैदा करेगी. प्रत्येक थाने में दो महिला अधिकारी-कर्मियों को मिलाकर यह चार सदस्यीय दल बनाया गया है. इस प्रकार आयुक्तालय के दस थानों में 40 अधिकारी-कर्मी की पुलिस दीदी टीम बन गई है. यह दल अपने थाना क्षेत्र अंतर्गत शाला और महाविद्यालय में जाकर विद्यार्थियों, विशेषकर छात्राओं से संपर्क कर उनसे बातचीत कर रहा है. छात्राओं को कोई परेशान करता है तो ‘पुलिस दीदी’से संपर्क करने कहा जा रहा है. पुलिस आयुक्त रेड्डी ने कहा कि छात्राएं जल्दी शिकायत देने आगे नहीं आती. ऐसे में ‘पुलिस दीदी’ की मदद से छात्राओं में विश्वास पैदा करना और आरोपी पर कार्रवाई करना ऐसा ‘पुलिस दीदी’का काम होगा.
* 45 शालाओं में संवाद
आयुक्तालय क्षेत्र के दस थानों में बनी ‘पुलिस दीदी’टीम ने अब तक 45 शालाओं में भेंट देकर छात्राओं से संवाद किया है. उन्हें परेशान करने, प्रलोभन देने और अन्य किसी प्रकार से छेड़छाड़ करने से आगाह करने के साथ ऐसा कुछ घटित होने पर तत्काल पुलिस दीदी से बिना किसी संकोच एवं कार्रवाई के भरोसे के साथ संपर्क करने कहा गया है. उसका बड़ा लाभ महिला सुरक्षा की दृष्टि से होने वाला है.
* वॉट्सअप ग्रुप रोज अपडेट
‘पुलिस दीदी’ व दामिनी पथक का वाट्सअप ग्रुप बनाया जा रहा है. प्रत्येक थाने से रोज जानकारी ली जा रही है कि कौन सी शाला में विजिट हो गई. कोई कार्रवाई हुई क्या, आदि की अपडेट प्रतिदिन पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी को दी जाएगी.
* दामिनी की बढ़ेगी गश्त
दामिनी पथक को स्कूल, कॉलेज और गार्डन परिसर में पेट्रोलिंग बढ़ाने कहा गया है. छेड़छाड़ की कोई घटना या शिकायत देखते ही उस पर कार्रवाई कर थाने लाने कहा गया है. उल्लेखनीय है कि रेड्डी ने नागपुर की तर्ज पर अमरावती में अनेक बदलाव लाने की बात अमरावती मंडल से साक्षात्कार में कही थी. पुलिस दीदी उपक्रम को उसी घोषणा के क्रियान्वयन के रुप में देख सकते हैं. निश्चित ही महिला सुरक्षा में बढ़ोत्तरी होगी. ‘पुलिस दीदी’ से युवतियों का विश्वास बढ़ेगा.

Related Articles

Back to top button