अमरावती

सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर

वॉट्सअ‍ॅप का उपयोग करते समय बरते सावधानी

* अन्यथा होगी कार्रवाई, पुलिस की चेतावनी

अमरावती/दि.22- वॉट्सअप ग्रुप में किसी भी सदस्य ने गलत अथवा गलतफहमी को बढावा देने वाली पोस्ट शेअर करने पर वॉट्सएप ग्रुप के एडमिन को ही जिम्मेदार माना जाएगा. ऐसे में वॉट्सएप ग्रुप के एडमिन अपने ग्रुप में ओनली एडमीन की सेटींग कर लेनी चाहिए. ताकि वे पुलिस कार्रवाई से बच सके, यह सूचना साईबर पुलिस ने दी है.
बीते सप्ताह 12 व 13 नवंबर को हुई हिंसाचार की घटना को लेकर सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर आपत्तिजनक पोस्ट शेअर करने के लिए सोशल मीडिया जिम्मेदार होने की खबर खुफिया विभाग की रिपोर्ट है. इसलिए वॉट्सएप ग्रुप एडमिन ने सावधानी बरतना चाहिए, अन्यथा उनके खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी.
ग्रुप पर आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई हो तोे उसे तत्काल डिलिट कर दिया जाए, ग्रुप पर कोई वीडियो और मैसेज डालते समय पूरी तरह से जांच पडताल की जाए. दो समुदायों में कोई भी दरार निर्माण न हो ऐसी पोस्ट फॉरवर्ड न करें.

* ग्रुप में कोई भी अफवाह फैलानेवाली या फिर दो समुदायों में दरार पैदा करने वाली पोस्ट शेअर करता है तो उसके बारे में तत्काल पुलिस थाने या फिर सायबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की जाए. वॉट्सएप ग्रुप एडमिन केवल ओनली एडमिन की सेटींग करें. आपत्तिजनक पोस्ट फारवर्ड करने वाले एडमिन के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.
सीमा दातालकर,
थानेदार, सायबर पुलिस थाना

एडमिन क्या सावधानी रखे?

ग्रुप बनाते करते समय उसमें लिए जानेवाले सदस्य जिम्मेदार और विश्वास के पात्र है क्या इसकी जांच कर ही ग्रुप में लिए जाए. वॉट्सग्र्रुप के एडमिन से सदस्यों को ग्रुप पर पोस्ट करने के नियम संबंधी जानकारी दे.वे सदस्य अनियंत्रित रूप से व्यवहार कर रहे हो तो पोस्ट डालने का अधिकार केवल एडमिन ही ले. ग्रुप के सदस्यो को बताकर वे आब्जेक्शन उठाने वाले पोस्ट डाल रहे हो तो उनकी पास के ही पुलिस थाने मेें शिकायत करे.

* पांच ग्रुप एडमिन पर कार्रवाई

भादंवि की धारा 219 अ: धामिक भावना को ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से एकाध पोस्ट, वीडियों फोटो डालने के विरोध मेें इस धारानुसार कार्रवाई की जा रही है.इसमें तीन साल की सजा व जुर्माना ऐसा सजा का प्रावधान है. अमरावती में इस बार एक डजन व्यक्ति के संबंध मेेें अपराध दर्ज किया गया है.

 

 

Related Articles

Back to top button